बॉलीवुड : बड़े पर्दे पर नहीं चली आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा तो चुपके से कर दी छोटे पर्दे पर रिलीज

बॉलीवुड : बड़े पर्दे पर नहीं चली आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा तो चुपके से कर दी छोटे पर्दे पर रिलीज

आमिर खान का था कहना कि सिनेमा रिलीज के छः महीने बाद ही ओटीटी पर आएगी फ़िल्म

ये साल बॉलीवुड के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा। बड़ी बड़ी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी है। बड़ी बजट वक़्ली ऐसी कई फिल्में थी जिसे दर्शकों ने सिरे से नकार दिया। आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' उन्हीं में से एक थी। आमिर खान का ड्रीम प्रोजेक्ट यह फिल्म अमेरिकी फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' की नकल है। फिल्म रिलीज से पहले आमिर खान ने दावा किया था कि फिल्म को ओटीटी पर इसकी रिलीज के छह महीने बाद लॉन्च किया जाएगा, लेकिन अब फिल्म को बहुत ही चुपचाप तरीके से ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज कर दिया गया है। वह भी बिना किसी विज्ञापन या प्रचार के जंक शो की तरह चुपचाप रिलीज कर दिया गया है।


बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास नहीं चली फिल्म


आमिर का सपना था कि उनकी फिल्म महीनों तक सिनेमाघरों में चलेगी लेकिन बॉक्स ऑफिस पर आमिर खान की यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही और शायद यही कारण है कि आमिर ने छह महीने तक ओ टीटी पर रिलीज न करने वाली बात को दरकिनार करते हुए अभी ही रिलीज कर दिया। कोरोना काल में फिल्म की नाटकीय रिलीज और ओटीटी रिलीज के बीच एक महीने का समय था। कोरोना से पहले यह गैप दो महीने के लिए तय किया गया था। लेकिन, आमिर ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर एक शर्त रखी थी कि मेरी फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज होने के छह महीने बाद ही रिलीज होनी है।

बड़े गुपचुप तरीके से फ़िल्म को किया नेटफ्लिक्स पर रिलीज


आमिर ने इस फिल्म की शुरुआत में 150 करोड़ की मांग की थी लेकिन बाद में फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होने के बाद उन्होंने 75 करोड़ में डील कर ली। आमतौर पर, जब कोई फिल्म ओटीटी पर स्ट्रीम होती है, तब स्टारकास्ट से लेकर फिल्म के निर्माताओं तक हर कोई इसका प्रचार करता है। कभी कोई मीडिया को इंटरव्यू देता है तो कोई सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर करता है। लेकिन, 'लाल सिंह चड्ढा' को गुप-चुप तरीके से देर रात नेटफ्लिक्स पर रिलीज कर दिया गया। ऐसे में जब फिल्म के ओटीटी पर रिलीज होने की खबरें सामने आईं, तब हर कोई हैरान रह गया। सबके मन में बस एक ही सवाल आया कि आखिरी ऐसा क्या हुआ कि आमिर खान को यूं आधी रात को चोरी-छिपे फिल्म को ओटीटी पर स्ट्रीम करवाना पड़ा?

भरपाई का ये भी एक तरीका


ट्रेड सूत्रों के मुताबिक इस फ्लॉप फिल्म को लेकर काफी नकारात्मक माहौल बनाया गया है। इस फिल्म के आने के साथ ही बायकॉट कैम्पेन शुरू हुआ जिसकी वजह से 'लाल सिंह चड्ढा' को काफी नुकसान झेलना पड़ा था। 180 करोड़ रुपये की लागत में बनी यह फिल्म 133.5 करोड़ कमाकर ही ढेर हो गई थी। ऐसे में फिल्म के मेकर्स को हुए नुकसान की भरपाई करने के लिए 'लाल सिंह चड्ढा' को 55 दिन के अंदर ही ओटीटी पर रिलीज कर दिया गया। साथ ही किसी और विवाद या नकारात्मक प्रचार से बचने के लिए, ओटीटी प्लेटफॉर्म ने खुद ही पैसे का भुगतान करने के बाद उत्पाद को शोकेस में डाल दिया है।