आलिया ने अपशिष्ट-फूल रीसाइक्लिंग स्टार्टअप में किया निवेश

आलिया ने अपशिष्ट-फूल रीसाइक्लिंग स्टार्टअप में किया निवेश

कानपुर,(आईएएनएस)| बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने फूल डॉट को में निवेश किया है, जो आईआईटी-कानपुर द्वारा समर्थित एक स्टार्ट-अप है। यह तकनीक फूलों के कचरे को लकड़ी के कोयला मुक्त लक्जरी धूप उत्पादों में परिवर्तित करती है। इंजीनियरिंग स्नातक अंकित अग्रवाल द्वारा 2017 में स्थापित, फूल डॉट को को फेयर फॉर लाइफ, फेयरट्रेड और इकोसर्ट ऑर्गेनिक एंड नेचुरल सर्टिफिकेट भी मिला है।
अपनी 'फ्लावरसाइक्लिंग' तकनीक का उपयोग करते हुए, स्टार्ट-अप ने एक उत्पाद भी लॉन्च किया है जिसे वह 'फ्लेदर' कहते है,जो फूलों से बना चमड़ा है, इसे जानवरों के चमड़े का विकल्प भी माना गया है। मीडिया विज्ञप्ति में निवेश की घोषणा करते हुए, आलिया को यह कहते हुए उद्धृत किया गया है कि मैं पुनर्नवीनीकरण फूलों से धूप और जैव-चमड़े बनाने के संस्थापक के दृष्टिकोण की प्रशंसा करती हूं, जिससे हमारी नदियों को साफ रखने, चमड़े का मानवीय विकल्प बनाने और महिलाओं को रोजगार प्रदान करने में योगदान दिया है।
इससे पहले, फूल डॉट को ने आईएएन फंड (नई दिल्ली), सोशल अल्फा एफआईएसई (बैंगलोर), ड्रेपर रिचर्डस कपलान फाउंडेशन (सैन फ्रांसिस्को) और आईआईटी-कानपुर से सीड फंडिंग में 2 मिलियन डॉलर जुटाए थे। आलिया द्वारा किए गए निवेश पर बोलते हुए, आईआईटी-कानपुर के निदेशक, अभय करंदीकर ने टिप्पणी की है कि 'फूल साइकिलिंग तकनीक' ने टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल अपशिष्ट फूल प्रबंधन और रास्ते में सैकड़ों महिलाओं के उत्थान को सक्षम किया है। फूल डॉट को सतत विकास लक्ष्यों के लिए प्रतिष्ठित यूएन यंग लीडर्स अवार्ड, यूएन मोमेंटम ऑफ चेंज अवार्ड, एशिया सस्टेनेबिलिटी अवार्ड हांगकांग, एलक्विटी ट्रांसफॉमिर्ंग लाइव्स अवार्डस, लंदन और ब्रेकिंग द वॉल ऑफ साइंस, बर्लिन मिला है।