संपत्ति का मोह छोड़ो, सादगीपूर्ण नाना पाटेकर स्टाइल का जीवन जीयो!

संपत्ति का मोह छोड़ो, सादगीपूर्ण नाना पाटेकर स्टाइल का जीवन जीयो!

कमाई का 90 प्रतिशत कर देते है दान, कम पैसों में भी सुख प्राप्ति करने का मंत्र है नाना का जीवन

फिल्मी जगत में अपनी अनोखी एक्टिंग के कारण मशहूर नाना पाटेकर ने कुछ ही दिन पहले अपना 70 वां जन्मदिवस मनाया था। 1 जनवरी 1951 के दिन जन्में नाना ने 1978 में आई फिल्म 'गमन' से बॉलीवुड में पदार्पण करने वाले नाना पाटेकर अपने सादगीपूर्ण जीवन के लिए जाने जाते है। रिपोर्टस के अनुसार, नाना पाटेकर के पास करीब 73 करोड़ की संपत्ति है। जिसमें कार, फार्म हाउस और अन्य संपत्ति भी शामिल है। पर इसके बावजूद नाना पाटेकर एकदम सादगीपूर्ण जीवन जीते है। 
नाना पाटेकर अपनी कमाई का 90 प्रतिशत दान कर देते है और मात्र 10 प्रतिशत कमाई में अपना गुजारा करते है। नाना कहते है की वह अपने शोख से नहीं पर मजबूरी में एक्टिंग की दुनिया में आए थे। नाना पाटेकर पुना के नजदीक आए अपने फार्म हाउस में गुजारा करते है, जहां वह गेहूं और चने की खेती करते है। नाना पाटेकर एक समय में ज़ेब्रा क्रॉसिंग पर पेंटिंग करते थे, जिसके लिए उन्हें 35 रुपए मिलते थे। फिलहाल भी नाना पाटेकर किसानों के हित में काम कर रहे है। 
नाना पाटेकर इस बात की मिसाल है कि चाहे आप के पास कितना भी पैसा या कितनी भी प्रसिद्धि क्यों न आ जाये, आपको हमेशा जमीन से जुड़े रहना चाहिए।  कोरोना महामारी के इस विकट परिस्थिति में भी हमें यह बात काफी अच्छे से समजा दी है कि मात्र पैसे होने से ही जीवन में खुशियाँ नहीं आ जाती। कई पैसे वाले लोग भी अपने आपको पैसे के दम से भी कोरोना को दूर ना रख सके। ऐसे में नाना का जीवन हमें यह शिखाता है कि सुखी जीवन जीने के लिए मन की शांति होना काफी जरूरी है।