सूरत : शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने के लिए नगर निगम प्रशासन का सफाई अभियान

सूरत : शहर को स्वच्छता में नंबर वन बनाने के लिए नगर निगम प्रशासन का सफाई अभियान

मनपा आयुक्त और जोनल अधिकारियों की उपस्थिति में शहर के सभी जोन क्षेत्र में व्यापक रूप से सफाई अभियान

सूरत मनपा आयुक्त शालिनी अग्रवाल शहर के सभी जोन में पहली बार सभी जोनल चीफ और स्वास्थ विभाग की टीमों को साथ में रखते हुए झुग्गी बस्तीओं में सफाई का निरिक्षण कर रही हैं। हर जोन में हर रोज तीन चार स्लम पोकेट में मनपा द्वारा व्यापक रूप सफाई की जा रही है। रास्ते पर से कचरे को उठाने के बाद झुग्गी बस्तियों से कुडा कचरा उठाने के साथ स्थानीय लोगों को कुडा कचरा रास्ते पर या खुली जगह पर नहीं फेंकने और डोर टु डोर वाहन में ही डालने की अपील की जा रही है। शहरवासी स्वंय कचरे का सेग्रीगेशन करेंगे तो ही शहर स्वच्छता में नंबर वन बन सकता है। 

गंदकी करने वालों पर होगी दंडनीय कार्यवाही


मनपा आयुक्त शालिनी अग्रवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि शहर में पिछले पंद्रह दिनों में अभियान के रूप में सभी जोनों में सफाई हो रही है। सफाई के बाद नगर निगम गंदकी करने वालों पर कार्यवाही करेगी। रास्ते पर कुडा कचरा फेंकने वाले 114 लोगों को सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से विडियों रिकोर्डिंग करके उनसे दंड वसूला गया है। पिछले एक सप्ताह के दौरान 2.80 लाख का दंड यानि प्रशासनिक चार्ज  वसूला गया है।

सभी झुग्गी बस्तियों में व्यापक सफाई की गई


सूरत नगर पालिका द्वारा आयुक्त के निर्देशानुसार दिनांक 03/12/2022 से सूरत शहर के सभी जोन क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान प्रारंभ किया गया। आज दिनांक 16/12/2022 को स्वच्छता, वीबीडीसी, ड्रेनेज, लाइट, सड़क आदि विभाग के साथ सड़क की सफाई, नालियों की सफाई, फुटपाथ/लाइट की मरम्मत का संयुक्त कार्य किया गया, जिसमें कुल 09 कुल क्षेत्र में 480 सफाई कर्मचारी/ बेलदारों, 30 पर्यवेक्षकों, 47 वाहनों ने क्षेत्र में लगभग 50.5 मीट्रिक टन कचरा एकत्र किया। वी.बी.डी.सी. विभाग द्वारा 6294 घरों में जांच की गई। सूरत नगर निगम द्वारा  54 सब्जी मंडियों 35 जीवीपी में कुल 89 सीसीटीवी कैमरे द्वारा प्रतिदिन की निगरानी की जाती है और कचरा फेंकने वालों पर जुर्माना लगाया जाता है। साथ ही कुछ झुग्गी-झोपड़ी वाले इलाकों में सफाई और कूड़ा निस्तारण के लिए दो बार सफाईकर्मी और घर-घर डोर टु डोर वाहन भेजे जाते हैं।

सफाई अभियान का जोन वार विवरण इस प्रकार है


काजी मैदान, गोपीपुरा क्षेत्र में सेंट्रल जोन से होते हुए 62 सफाईकर्मियों/बेलदारों ने 06 वाहनों से सफाई कर 156 वर्ग मीटर में 6.0 मीट्रिक टन कूड़ा एकत्र किया. वीबीडीसी द्वारा की गई पैचवर्क व नालियों की सफाई वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर विभाग द्वारा 696 घरों को लिया गया। वराछा-ए जोन के माध्यम से पाटीचल क्षेत्र में लगभग 65 सफाईकर्मियों/बेलदारों ने 4.3 मीट्रिक टन कचरा साफ किया और 55 वर्ग मीटर कचरा एकत्र किया। वीबीडीसी द्वारा की गई पैचवर्क व नालियों की सफाई वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम को लेकर विभाग द्वारा 659 घरों को लिया गया। वराछा बी जोन द्वारा हडपतिवास , जुनी वालक, रांदेर जोन द्वारा हडपतिवास भेंसाण, कतारगाम जोन द्वारा नहेरू नगर झुपडपट्टी, उधना जोन द्वारा कैलासनगर , बमरोली में, रामेश्वरनगर , गभेणी में , अठवा जोन द्वारा युपी नगर, बीओबी नगर में और लिंबायत जोन द्वारा नेहरूनगर उमरवाडा में व्यापक रूप से सफाई की गई। 

Tags: