सूरत : एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग में व्यापारियों के हित में फर्जी एजेंट एवं रिटर्न्स गुड्स को लेकर बड़ा फैसला

सूरत :  एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग में व्यापारियों के हित में फर्जी एजेंट एवं रिटर्न्स गुड्स को लेकर बड़ा फैसला

एजेंट का पूरा रिकॉर्ड लेने एवं बिना अनुमति रिटर्न्स गुड्स करने वाले व्यापारी नाम सार्वजिन करने पर बनी सहमति

सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन की नियमित  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन  व्यापारी भाईयों की निःस्वार्थ सेवा में रविवार 11 दिसबंर 2022 को प्रातःकाल 10 से 11 बजे तक माहेश्वरी भवन बोर्ड रुम पहला माला सीटी लाइट के प्रांगण में एसएमए प्रमुख नरेन्द्र साबू व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी टीम की अगुवाई में आयोजित की गई। मीटिंग में 92 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया तथा अपनी समस्याओं से सम्बंधित 35 आवेदन समाधान हेतु पंच पैनल के सामने प्रस्तुत किये। जिनमें से 2 आवेदन की समस्या का समाधान हाथों हाथ किया तथा बकाया मामलें पंच पैनल एवं  लीगल टीम को सौंप दिये गये हैं, जो की समयानुसार समाधान प्रक्रिया में आ जायेंगे। 

कोई भी व्यापारी रिटर्न गुड्स करता है तो वह स्वीकार नहीं किया जाएगा

गत सप्ताह पंच पैनल  कमेटी द्वारा पुराने अनसुलझे मसलों में से व्यापारी वर्ग के आवेदनों  में से पंचों द्वारा व्यापारी वर्ग को 15,00,000 रुपए का समाधान कराया गया। इसकी भी जानकारी मीटिंग में दी गई।  मीटिंग में जो चर्चा के मुख्य मुद्दे थे उनमें अवांछित रिटर्न गुड्स की वजह से जो व्यापार तथा व्यापारी त्रस्त है उसके ऊपर ठोस फैसला लिया गया। माल डिस्पैच ऑर्डर फार्म बनने पर ही होगा तथा आर्डर फार्म खरीददार व्यापारी की अनुपस्थिति में व्हाटसएप तथा मेल के माध्यम से व्यापारी से कन्फ़र्म किया जायेगा। कन्फ़र्मशेसन की अवधि 3 दिन रहेंगी यानि 3 दिन बाद माल चालान हो जायेगा। जिसकी सम्पूर्ण जबाबदेही खरीददार व्यापारी की होगी। बिल डेट से 1 महीने तक अगर बिना जानकारी के कोई भी व्यापारी रिटर्न गुड्स करता है तो वह स्वीकार नहीं किया जाएगा। साथ ही जिस व्यापारी को रिटर्न गुड्स की तकलीफ आती है वह अपने लेटर पैड पर जिस खरीददार व्यापारी ने  रिटर्न गुड्स भेजा है उसका नाम डालकर सार्वजनिक किया जाएगा ताकि आगे भविष्य में दूसरे व्यापारी उससे सोच समझकर व्यापार करें। 
सूरत मर्कन्टाइल एसोसिएशन की साप्ताहिक मीटिंग मौजूद व्यापारीगण

फर्जी एजेंट बाजार में घूम रहे हैं उन पर लगाम लगाना जरुरी


दूसरा सबसे  बड़ा मुद्दा जो फर्जी एजेंट बाजार में घूम रहे हैं उन पर लगाम लगाना। उस संदर्भ में यह निर्णय लिया गया कि सूरत में माल बेचने वाली पार्टी के यहां कोई भी नया एजेंट आता है उसका पूरा रिकॉर्ड अपने पास रखें जैसे कि उसका मकान या दुकान खुद की है या नहीं है यह जानकारी होनी चाहिए। उसका पैन कार्ड, आधार कार्ड, 3 साल के इनकम टैक्स के रिटर्न, और पिछले 3 महीने के बैंक स्टेटमेंट। अगर यह सब वेरीफाई होते हैं तो ही नए एजेंट या आढती  से व्यापार करें। आज का समय बहुत सावधानी से व्यापार करने का है।
 साप्ताहिक मीटिंग में प्रोग्रेसिव अलायंस जो अपने आप में एक बहुत बड़ा संगठन है उनके पदाधिकारी गण  एसोसिएशन की समाधान मीटिंग में आए और उनका सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन द्वारा स्वागत किया गया। मीटिंग मे एसएमए परिवार के अशोक गोयल, आत्माराम बजारी, राजीव उमर, अशोक बाजारी, राजकुमार चिरानिया, दुर्गेश टिबडेवाल, अमित तापडिया, मनोज अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल, केवल असीजा, संजय अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, रामकिशोर बजाज, राजेश गुरनानी, विजय कोटरीवाल, जितेन्द्र सुराणा, गौरव भसीन आदि सदस्यों की सादर उपस्थिति रही।

सावधानी के साथ करें व्यापार : नरेन्द्र साबू 


एसएमए प्रमुख नरेन्द्र साबू ने मीटिंग में मौजूद सभी व्यापारियों से वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए कि सावधानी पूर्वक व्यापारी करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आज का समय बहुत सावधानी से व्यापार करने का है। व्यापारी ज्यादा मुनाफा और अधिक व्यापार के लालच में न आएं। गुणवत्तायुक्त माल को अपने सिस्टम से बेचने का प्रयास करें। शुरुआत में भले ही कुछ कठिनाई होगी, लेकिन लंबे समय के लिए फलीभूत होगा। 



Tags: 0