समय पर पासपोर्ट न मिलने से परेशान दक्षिण गुजरात के विद्यार्थी जो विदेश पढ़ाई करने जाना चाह रहे हैं, जानिये क्या है समस्या

समय पर पासपोर्ट न मिलने से परेशान दक्षिण गुजरात के विद्यार्थी जो विदेश पढ़ाई करने जाना चाह रहे हैं, जानिये क्या है समस्या

कर्मचारियों की कमी कर कारण सुचारु रूप से नहीं हो पा रहा काम

दक्षिण गुजरात के उन सैकड़ों छात्रों के भविष्य पर नए पासपोर्ट जारी करने में हो रही देरी ने सवाल खड़े कर दिए हैं जो विदेश में पढ़ने जा रहे हैं। आईईएलटीएस की तैयारी शुरू करने के साथ ही सैकड़ों छात्रों ने पासपोर्ट की प्रक्रिया शुरू कर दी है। अब आईईएलटीएस की तैयारी पूरी हो चुकी है। लेकिन छात्र परीक्षा नहीं दे सकते क्योंकि उन्हें अभी तक पासपोर्ट नहीं मिला है। ऐसे सैकड़ों छात्रों को पासपोर्ट की कमी के कारण अगला प्रवेश नहीं मिलने का डर है। जनवरी या सितंबर में प्रवेश नहीं मिलने के डर ने छात्रों के साथ-साथ उनके परिजनों की भी चिंता बढ़ा दी है।

आवेदकों को नहीं मिल रहा पासपोर्ट


आपको बता दें कि सूरत के उधना दरवाजा स्थित पासपोर्ट सेवा केंद्र का मामला सामने आया है। कर्मचारियों की कमी की शिकायतों के बीच आवेदकों को समय पर पासपोर्ट नहीं मिलने की कई शिकायतें मिली हैं। इतना ही नहीं, दिवाली पर छुट्टी होती है, जबकि सूरत के नए पासपोर्ट या नवीनीकरण के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों को अक्टूबर के अंत में अपॉइंटमेंट मिल रहा है। जबकि नवसारी के लिए आवेदकों को नवंबर के पहले सप्ताह में अपॉइंटमेंट मिल रहा है। एक माह बाद नियुक्ति मिलने के कारण आवेदन भरा जा रहा है। इसके अलावा पुलिस वेरिफिकेशन के बाद पासपोर्ट की छपाई में भी देरी होती है। सत्यापन के 25 दिन बाद भी आवेदकों को पासपोर्ट नहीं मिलता है।

आईईएलटीएस परीक्षा की तैयारी पूरी, पासपोर्ट नहीं होने के कारण नहीं दे सकते परीक्षा 


ऐसे तमाम हालातों के बीच सबसे ज्यादा परेशानी विदेश में पढ़ने जा रहे छात्रों को हो रही है। दक्षिण गुजरात से छात्र कनाडा, लंदन, अमेरिका, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया समेत देशों में जा रहे हैं। अब विदेश में पढ़ाई के लिए आईईएलटीएस परीक्षा पास करना अनिवार्य है। अब मध्यम वर्ग के परिवारों को अपना या अपने परिवार का पासपोर्ट पहले से नहीं मिलता क्योंकि उनका विदेश जाने का कोई इरादा नहीं है। अब, जब उनके बच्चे विदेश में पढ़ने की इच्छा व्यक्त करते हैं, तो वे आईईएलटीएस परीक्षा की तैयारी करते हैं और पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं। अब आईईएलटीएस परीक्षा देने से पहले पासपोर्ट अनिवार्य है।  ऐसे में विदेश में पढ़ने जा रहे सैकड़ों छात्र इस समय नए पासपोर्ट जारी करने में देरी के कारण फंस गए हैं। आईईएलटीएस परीक्षा की तैयारी पूरी हो चुकी है। लेकिन पासपोर्ट नहीं होने के कारण वे परीक्षा नहीं दे सकते। फिर मांग है कि पासपोर्ट से संबंधित कार्य शीघ्र किया जाए।कुछ को पासपोर्ट नहीं मिला है, इसलिए वर्तमान में जिन छात्रों ने अध्ययन के लिए आवेदन किया है उन्हें नवंबर माह की नियुक्ति मिल रही है।
Tags: Surat