सूरत : व्यापारियों ने शुरू की दिवाली के बाद की तैयारी, शादी के सीजन के लिए पर्याप्त काम

दिवाली के बाद कारखाने में आने वाली रजा को देखते हुए अभी से शादी की तैयारियों में लगे व्यापारी

लंबे समय से अपनी लय खोज रहे कपड़ा बाजार में नवरात्री और दिवाली से बहुत राहत मिली. दिवाली को देखते हुए बाजार में चहल-पहल देखने को मिली. अब दिवाली की तैयारियां खत्म होने के बाद व्यापारियों ने शादियों की तैयारी शुरू कर दी है. दिवाली के बाद से शादी के कपड़े की खरीदारी तुरंत शुरू हो जाती है। इसी को ध्यान में रखते हुए कुछ व्यापारियों ने शादी के कपड़े की भी तैयारी शुरू कर दी है।


कपड़ा बाजार के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कपड़ा बाजार में दिवाली की ज्यादातर खरीदारी लगभग खत्म हो चुकी है. दूर राज्यों के व्यापारियों द्वारा रखे गए ऑर्डर आ चुके हैं। अब गुजरात के आसपास के राज्य महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश से खरीदारी कर रहे हैं। शादी की साड़ी की खरीदारी दिवाली के तुरंत बाद शुरू हो जाती है। शादियों में वर्क क्लॉथ की अच्छी डिमांड है। दिवाली की छुट्टी के दौरान छुट्टी के कारण बुनकर, संसाधक और कढ़ाई के कारखाने बंद रहते हैं। इन सभी परिस्थितियों को देखते हुए कुछ व्यापारियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। व्यापारियों ने प्रोसेसर और कढ़ाई करने वालों को नौकरी दी है। फिलहाल ज्यादातर प्रोसेसर और कढ़ाई करने वाले दिवाली के लिए जॉब वर्क कर रहे हैं। दिवाली में संतोषजनक नौकरी मिलने के बाद कारोबारियों को उम्मीद है कि शादी में भी कारोबार अच्छा रहेगा।


टेक्सटाइल एम्ब्रायडरी जॉबवर्क एसोसिएशन के अध्यक्ष हितेश भिडिया का कहना है कि व्यापारियोंओं के पास फिलहाल रोजगार के पर्याप्त ऑर्डर हैं। दिवाली पर कारोबार मध्यम रहा। इस बात को ध्यान में रखते हुए कि दिवाली पर व्यवसायी छुट्टी पर चले जाते हैं, कुछ व्यापारियों ने दिवाली की तैयारी शुरू कर दी है और कढ़ाई के काम के ऑर्डर दे दिए हैं। फिलहाल ज्यादातर एम्ब्रॉयडरी इंडस्ट्री से शादी के ऑर्डर शुरू हो गए हैं। उद्यमियों को उम्मीद है कि शादी के दौरान कारोबार अच्छा रहेगा और बाजार में मौजूदा आर्थिक संकट की स्थिति भी दूर होगी।
Tags: Textiles