सूरत : ऐतिहासिक किले के दूसरे चरण का काम भी पूरा हो गया है

सूरत : ऐतिहासिक किले के दूसरे चरण का काम भी पूरा हो गया है

किले में फोटोग्राफी के लिए 20 और वीडियोग्राफी के लिए 100 निर्धारित किए गए हैं, थ्री-डी पेशेवर कैमरे के साथ फोटोग्राफी के लिए 500

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल सूरत के इतिहास के साक्षी चौक बाजार के ऐतिहासिक किले को जीर्णोद्धार के बाद जनता के लिए खोल दिया। किला खोलने के साथ ही प्रवेश शुल्क और फोटोग्राफी के रेट भी तय किए गए हैं।

56 करोड़ रुपये की लागत से किले का संरक्षण कार्य हुआ


चौक बाजार में तापी नदी के तट पर 16वीं सदी के जीर्ण-शीर्ण ऐतिहासिक किले का विकास और जीर्णोद्धार महानगर पालिका द्वारा किया गया है। 56 करोड़ रुपये की लागत से किले के संरक्षण कार्य के पूरा होने के बाद 2018 में किले को सार्वजनिक यात्राओं के लिए खोल दिया गया था।

किले में प्रवेश के लिए शुल्क तय किए गए 


ऐतिहासिक किले के संरक्षण कार्य के पूरा होने के बाद आगंतुकों के लिए टिकट खिड़की, क्लॉक रूम, स्मारिका दुकान, मुख्य प्रवेश द्वार से पहले खाई, ब्रिज और आंशिक गढ़ की सुविधाएं बनाई गई हैं। इसके अलावा मुख्य द्वार के अंदर खुले क्षेत्र में हर शाम एक लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन किया जाता है।

किले के पहले और दूसरे चरण में जीर्णोद्धार पुरा किया


सूरत नगर पालिका द्वारा शहर के किले के पहले और दूसरे चरण के पूरा होने के बाद, प्रधान मंत्री द्वारा लोकापर्ण का उद्घाटन किया गया। इस लोकापर्ण के साथ-साथ एंट्री टिकट और फोटोग्राफी के भी दाम तय हैं। 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए 20, 17 से 60 वर्ष की आयु के वयस्कों के लिए 40, और 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिकों के लिए किले की यात्रा के लिए। 20 रुपये की टिकट दरें तय की गई हैं।

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करने के लिए रखे गए चार्जिस


इसके अलावा इस किले में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करने आने वाले कई लोगों के लिए भी दरें तय की गई हैं। जिसमें फोटोग्राफी के लिए 20 रुपये और वीडियोग्राफी के लिए 100 रुपये निर्धारित किए गए हैं। इसके अलावा प्रोफेशनल कैमरा या मिररलेस कैमरे से फोटोग्राफी करने की दर को घटाकर 500 रुपये कर दिया गया है।

वरिष्ठ नागरिकों, बच्चो, और शैक्षणिक संस्थानों को 50 फिसदी राहत


स्कूलों, ट्यूशन सेंटरों, कॉलेजों, संस्थानों के लिए संस्थागत सदस्यता दरें तय की गई हैं ताकि अधिक से अधिक बच्चे इस ऐतिहासिक किले के दर्शन कर सकें। जिसमें स्कूलों में असीमित वार्षिक प्रवेश और ट्यूशन फीस के लिए 500 से 5000 से 40 हजार तक की दरें निर्धारित की गई हैं। असीमित वार्षिक प्रवेश के लिए प्रति वर्ष 500 छात्रों से कॉलेजों और संस्थानों के लिए 10,000 से 80,000 निर्धारित किया गया है।

सोमवार और राष्ट्रीय पर्व और प्रमुख त्योहार बंद रहेगा किला


उल्लेखनीय है कि मंगलवार से रविवार तक किले के दर्शन का समय प्रात: 10 बजे से सायं 6 बजे तक रहेगा। जबकि टिकट खिड़की का समय मंगलवार से रविवार तक सुबह 10 बजे से शाम 4:10 बजे तक रहेगा. जबकि हर सोमवार और राष्ट्रीय पर्व और प्रमुख त्योहार बंद रहेंगे।

Tags: