सूरत : तेरापंथ युवा परिषद द्वारा आज रक्तदान का विश्व कीर्तिमान साकार किया जायेगा

सूरत :  तेरापंथ युवा परिषद द्वारा आज रक्तदान का विश्व कीर्तिमान साकार किया जायेगा

समग्र विश्व में 2000 से अधिक स्थानों पर एक लाख से अधिक युनिट रक्त एकत्रित करने का अभियान

रक्तदान के नए विश्व कीर्तिमान की ओर अभातेयुप के बढ़ते चरण। तेयुप सूरत भी इस महाअभियान में 50 से अधिक रक्तदान शिविर लगा रहा है। तेरापंथ युवक परिषद सूरत अध्यक्ष अमित सेठिया ने बेंगलुरु से पधारे एमबीडी राष्ट्रीय स्पोक पर्सन विमल कटारिया, राष्ट्रीय प्रभारी  सौरभ पटावरी, गुजरात प्रभारी  प्रकाश छाजेड़ तथा पधारे सभी मेहमानों एवं मीडिया के सदस्यों का स्वागत अभिनंदन किया तथा इस संपूर्ण आयोजन में एम बी डी डी टीम का और कार्यकारिणी सदस्यों का विशेष योगदान रहा। 

आज तेरापंथ युवक परिषद द्वारा रक्तदान का नया कीर्तिमान


तेरापंथ युवक परिषद मंत्री अभिनंदन गादिया ने जानकारी दी कि विश्व की सर्वाधिक रक्तदाता संस्था अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद ने अपने युवा उत्साह एवं देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत हजारों हजारों युवकों के सकारात्मक सक्रिय सहयोग से देश के नगरों, महानगरों कस्बों तथा सुदूर ग्रामीण अंचलों में फैली 350 से अधिक शाखाओं के बल पर रक्तदान के महा अभियान मेगा ब्लड डोनेशन ड्राइव के माध्यम से आगामी 17 सितंबर 2022 को रक्तदान का नया इतिहास रचने की ओर कदम बढ़ा दिए हैं । हमारा लक्ष्य देश और विदेश में प्रवासी भारतीय नागरिकों के माध्यम से लगभग दो हजार रक्तदान शिविरों का आयोजन कर अनुमानित 150000 यूनिट से अधिक रक्तदान करवाना है। विशेष उल्लेखनीय है कि न केवल भारत में विदेशों में प्रवासी भारतीय नागरिकों के माध्यम से लगभग 8 देशों में रक्तदान शिविर आयोजित करवाकर गौरवशाली सनातन परंपरा वसुधैव कुटुंबकम की भावना को साकार रूप प्रदान करना है।

देश विदेश में 2000 से अधिक स्थलों पर रक्तदान केम्प


अभातेयुप के राष्ट्रीय स्पोक पर्सन विमल कटारिया ने बताया कि माननीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में हमने कोविड-19 की जंग को जीता है देश के सभी नागरिकों का जीवन भारत सरकार द्वारा निशुल्क वैक्सीनेशन के माध्यम से सुरक्षित हुआ है । मृत्यु अटल सत्य है परंतु यह हमारा नैतिक दायित्व है कि हम स्वैच्छिक रक्तदान द्वारा देश की ब्लड बैंकों को इतना समृद्ध कर दें कि खून की कमी से कोई व्यक्ति असमय काल का ग्रास ना बने। जन समूह में जागरूकता पैदा करने और उन्हें स्वैच्छिक रक्तदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से आगामी 17 सितंबर 2022 को देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कस्बा नगरों महानगरों सहित ग्रामीण अंचलों में लगभग 2000 रक्त संग्रह बूथ स्थापित कर रक्तदान का महा अभियान चलाया जाएगा।
 इसी प्रकार के रक्तदान शिविर के माध्यम से 6 सितंबर 2014 को देश के 286 स्थानों पर 682 रक्तदान शिविरों के माध्यम से 100212 यूनिट रक्त संग्रह के साथ संस्था ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम अंकित करवाया था यदि विशेष उल्लेखनीय है कि 17 सितंबर 2022 को अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद अपने 58 वें स्थापना दिवस को मना रहा है। इसी के साथ एक सुखद संयोग का प्रसंग और जुड़ कर इस दिन को विशेष महत्व प्रदान कर रहा है कि हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 72 वा जन्मदिवस भी इसी दिन है। 

पूरे देश का कंट्रोल रूम सूरत में स्थापित है जो पूरे देश के रक्तदाता के डाटा को कंपाइल करेगा 


एमबीडीडी राष्ट्रीय सह प्रभारी सौरभ पटावरी ने जानकारी दी के पूरे देश का कंट्रोल रूम सूरत में स्थापित है जो पूरे देश के रक्तदाता के डाटा को कंपाइल करेगा यह हमारे लिए गर्व की बात है। 17 सितंबर 2022 को आयोजित रक्तदान शिविर के संदर्भ में जानकारी देते हुए तेरापंथ युवक परिषद सूरत अध्यक्ष  अमित सेठिया ने बताया कि तेरापंथ युवक परिषद सूरत लगभग 50 रक्तदान शिविरों का आयोजन सूरत सूरत के बाहर एवं विदेशों में कर रहा है जिसमें लगभग 3500 यूनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य रखा गया है।
 उल्लेखनीय है कि गृह राज्यमंत्री  हर्ष भाई संघवी की ऑफिस पर रक्तदान शिविर का आयोजन हो रहा है जिसमें  हर्ष भाई संघ भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाएंगे। 
जिसमें सूरत की सबसे बड़ी डेयरी उत्पादन करने वाली संस्था "सुमुल डेयरी", मार्केट विस्तार के 5 मार्केट, जीएसटी ऑफिस, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की हेड ऑफिस, रेलवे स्टेशन, आईटीसी बिल्डिंग मजूरा गेट, शांतनम, एमएलए  हर्ष भाई संघवी की ऑफिस, बीएनआई  तथा डायमंड यूनिट जैसे धर्मानंद डायमंड, ब्लू स्टार डायमंड, चॉइस डायमंड, रॉयल डायम युनिट के वहां रक्तदान शिविरों का आयोजन हो रहा है।  संपूर्ण आयोजन तेरापंथ युवक परिषद उपाध्यक्ष श्री सचिन जैन द्वारा किया गया।
Tags: