सूरत : उकाई बांध का जलस्तर नियम स्तर 340 फीट पर पहुंचा, 1 लाख क्यूसेक पानी तापी नदी में छोड़ने का फैसला

सूरत : उकाई बांध का जलस्तर नियम स्तर 340 फीट पर पहुंचा, 1 लाख क्यूसेक पानी तापी नदी में छोड़ने का फैसला

ऊपरी इलाकों में हुई बारिश के कारण इस समय उकाई बांध में 67 हजार क्यूसेक पानी की आय हो रही है

उकाई बांध के उपरी क्षेत्र में मौसम विभाग की ओर से बारिश की भविष्यवाणी के बाद सिस्टम को अलर्ट कर दिया गया है। उकाई बांध का मौजूदा स्तर 339.70 फीट है, जो रुल लेवल 340 के करीब है। नतीजतन प्रशासन ने अधिक बारिश होने पर स्थिति गंभीर होने से पहले एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ने का फैसला किया है।

महाराष्ट्र में बारिश की परिस्थिति को ध्यान में रखकर छोड़ा जाएगा 1 लाख क्यूसेक पानी


हर साल मानसून के दौरान सूरत शहर बाढ़ के खतरे का सामना करता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान और उकाई बांध के जल स्तर पर प्रशासन द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है। वर्तमान में उकाई बांध में पानी की आवक भी नियंत्रण में है और पानी का बहिर्वाह भी काफी कम है। हालांकि, उकाई बांध का स्तर 339.70 फीट दर्ज किया गया है। दूसरी ओर मौसम विभाग की ओर से बारिश की संभावना दिए जाने के कारण सिस्टम कोई जोखिम लेने को तैयार नहीं है। उकाई बांध से एक लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा।

उकाई बांध के नियम स्तर को बनाए रखना जरूरी


मानसून के दौरान उकाई बांध के जल स्तर पर चौबीसों घंटे नजर रखी जाती है। प्रशासन द्वारा उकाई बांध का रूल लेवल 340 फीट तय किया गया है। साथ ही 345 फीट उकाई बांध को खतरनाक स्तर माना जाता है। वर्तमान जल स्तर 339.70 फीट है। अगर तेज बारिश हुई तो उकाई बांध के जलस्तर को नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है। इसलिए प्रशासन पहले से ही सावधानी से पानी छोड़ने का फैसला ले रहा है।
Tags: