सूरत : ग्रामीणों ने मारपीट करने वाले युवकों को उठक-बैठक कराकर सबक सिखाया, जाने क्या था माजरा

सूरत : ग्रामीणों ने मारपीट करने वाले युवकों को उठक-बैठक कराकर सबक सिखाया, जाने क्या था माजरा

वीडियो वायरल होते ही यह घटना चर्चा का विषय बन गया है

सूरत के महुवा तालुका से एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है। जिसमें महुवरिया-माछीसादडा गांव के लोगों ने दूध के टैंकर चालक की पिटाई कर दी। जिससे टैंकर चालक से मारपीट करने वाले युवकों को थाने ले जाने की बजाय गांव के अग्रणियों ने समझौता कर लिया और सजा के हिस्से के रूप में, उसे उठक-बैठक कराकर सबक सिखाने की सजा दी गई। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वीडियो वायरल होते ही यह घटना चर्चा का विषय बन गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार, महुवा तालुका के महुवारिया-माछीसादडा गांव के तीन युवकों की महुवा के पास डोलवण तालुका गांव की सड़क पर एक टैंकर चालक के साथ कहासुनी हो गई थी, जिससे युवकों ने चालक की पिटाई कर दी थी। स्थानीय अग्रिणयों को जब इस घटना की जानकारी हुई तो वे इकट्ठे हो गए और टैंकर चालक पर हमला करने वाले तीन युवकों को बुलाकर सबक सिखाया। 

स्थानीय अग्रणियों  ने थाने जाने के बजाय सुलह कर सबक सिखाने का अनोखा तरीका निकाला

गांव के स्थानीय अग्रणियों  ने थाने जाने के बजाय सुलह कर सबक सिखाने का अनोखा तरीका निकाला। जिसके तहत अग्रणियों ने चालक की पिटाई करने वाले युवकों से 5000 रुपये जुर्माना वसूल कर वाहन चालक को दे दिया। उन्हें उठक-बैठक की सजा भी दी गई थी। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के साथ ही इस घटना की खूब चर्चा हो रही है। इस घटना का वीडियो इस क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। वहीं जागरूक नागरिक इस घटना की सराहना कर रहे हैं और अग्रणियों के सुझबूझ की तारीफ कर रहे हैं।

उठक-बैठक कराने के पीछे छिपा है एक वैज्ञानिक कारण


आपको भी कई बार स्कूल में सजा दी गई होगी। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि स्कूल में कान पकड़ कर उठक-बैठक और खड़े होने की सजा के पीछे कोई वजह होती है। जी हां, बिना वजह कुछ नहीं होता और कान फड़कने के पीछे वैज्ञानिक कारण होता है। 

क्या कारण है

माना जाता है कि उठक-बैठक से याददाश्त मजबूत होती है और दिमाग के कई हिस्से सक्रिय हो जाते हैं। यह सतर्कता, स्मृति और सीखने की क्षमता में सुधार करता है। यही कारण है कि स्कूल में उन्हें सजा के नाम पर कान पकड़कर उठक-बैठक करने को कहा जाता है। इससे याददाश्त बढ़ाता है।
Tags: 0