सूरत : इस साल का गणेश उत्सव में नया ट्रेन्ड, थीम बेस श्रीजी की होगी स्थापना

सूरत : इस साल का गणेश उत्सव में नया ट्रेन्ड, थीम बेस श्रीजी की होगी स्थापना

टीवी पर कृष्णा सीरियल की वजह से इस साल पगड़ी बंधी श्रीजी प्रतिमा का नया चलन

कुछ लोग दगडू सेठ के श्रीजी की प्रतिमा स्थापित करेंगे
इस साल सूरत में गणेशोत्सव में थीम बेस के रूप में श्रीजी की मूर्ति स्थापित करने का चलन बढ़ गया है। टीवी सीरियल कृष्णा की वजह से इस साल छोटी सी मूर्ति को स्थापित करने और उसे घर पर सजाने के साथ ही फैंटो से साफा वाला श्रीजी प्रतिमा का एक नया चलन शुरू हो गया है। तो कुछ गणेश भक्त पूरे श्रीजी परिवार के साथ दगडू सेठ की श्रीजी की मूर्ति जैसी मूर्तियां भी स्थापित कर रहे हैं। इसके अलावा लोग छोटे कद के श्रीजी की प्रतिमा से घर या सोसायटी को सजाने की भी तैयारी कर रहे हैं।

श्रीजी की प्रतिमा पर डायमंड वर्क की बोलबाला


हिंदू त्योहारों का चलन श्रावण महीने से शुरू हो गया है, जन्माष्टमी के बाद अब सूरतवासि गणेशोत्सव की तैयारी कर रही हैं। सूरत में जन्माष्टमी के साथ ही गणेश स्थापना के लिए मंडप बनाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा लोग महीनों पहले ही श्रीजी की प्रतिमा बनाने का आदेश दे चुके हैं।
सूरत के पालनपुर जकातनाका इलाके में श्रीजी की मिट्टी की मूर्तियां बनाने वाले सुरेश कोरपे का कहना है कि इस साल टीवी सीरियल कृष्णा में श्रीजी को फेंटा साफा पहनाने वाले श्रीजी की मूर्तियों की मांग बढ़ गई है। इसलिए मखमल या अन्य कपड़े से बनी मूर्तियों पर कृत्रिम फूलों से बनी मूर्तियों की बुकिंग बढ़ गई है। इसके अलावा कुछ लोग पुना के प्रसिध्द दगडू सेठ की श्रीजी की मूर्ति जैसी मूर्ति की मांग कर रहे हैं।

गणेश परिवार के साथ गणेश प्रतिमा स्थापित करेंगे


इसके अलावा कुछ गणेश भक्त ऐसे भी हैं जो पहली बार गणेश परिवार के साथ गणेश प्रतिमा स्थापित करेंगे यानि गणेश अपनी पत्नी रिद्धि सिद्धि, पुत्र शुभा लाभ, पुत्री संतोषी माता, बहू त्रिष्टि पिष्टी और पौत्र आनंद प्रमोद के साथ प्रतिमा की स्थापना करेंगे। 
इसके अलावा शहर में श्रीजी की मूर्तियां बेचने वाले मूर्तिकार कहते हैं, इस साल भी घर या सोसायटी में श्रीजी की मूर्ति की स्थापना करने वाले लोग छोटी-छोटी मूर्तियों से सजावट करने पर जोर दे रहे हैं। इसके अलावा, कई श्रीजी भक्त मूर्ति पर डायमंड वर्क के आदेश दे रहे हैं।
Tags: