सूरत : हीरे और कपड़ों के बाद अब सीए हब बन रहा है अपना शहर, पिछले 12 वर्षों में सीए की संख्या में 400 प्रतिशत की वृद्धि

सूरत : हीरे और कपड़ों के बाद अब सीए हब बन रहा है अपना शहर, पिछले 12 वर्षों में सीए की संख्या में 400 प्रतिशत की वृद्धि

पिछले 12 सालों में सूरत में 4700 नए सीए बन गए हैं, पिछले 10 वर्षों में सूरत सीए परीक्षा में शानदार परिणाम

डायमंड सिटी और टेक्सटाइल हब के रूप में जाना जाने वाला सूरत शहर अब शिक्षा के क्षेत्र में राज्य के साथ-साथ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कई उपलब्धियां हासिल कर रहा है। गुजरात बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजों में सबसे ज्यादा रैंक सूरत में दर्ज किया गया है। इतना ही नहीं सूरत अब सीए छात्रों के लिए भी एजुकेशन हब बन गया है। सूरत में पिछले 12 वर्षों में सीए की संख्या में 400 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। डायमंड सिटी सूरत में इस समय फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल में 15 हजार छात्र पढ़ रहे हैं। विभिन्न सीए परीक्षाओं के परिणामों को देखते हुए, आने वाले दिनों में यह संख्या लगातार बढ़ने की संभावना है।

आपको बता दें कि पिछले एक महीने में सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा परिणामों की घोषणा के साथ, कई छात्रों ने अखिल भारतीय रैंक हासिल की है। पिछले 15 वर्षों की स्थिति पर नज़र डालें तो सूरत में विभिन्न सीए परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ सूरत शहर में सीए की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

सीए संस्थान के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 1 जुलाई 1949 को ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ की स्थापना के बाद हर साल सीए की परीक्षा आयोजित की जाती थी. हालांकि, वर्ष 2007 तक सूरत में सीए की संख्या लगभग 1200 थी और 2010 में यह संख्या 1500 तक पहुंच गई। हालांकि, इसके खिलाफ अब सूरत शहर में सी. ए की संख्या 6200 हो गई है। यानी पिछले 12 सालों में सूरत में 4700 नए सीए बन गए हैं। पिछले एक साल पर नजर डालें तो नवंबर-2021 में आयोजित परीक्षा में 289 छात्र पास हुए हैं और मई-2022 में हुई परीक्षा में 304 छात्र पास हुए हैं और सीए बन गए हैं।

पिछले 10 वर्षों में सूरत केंद्र ने सीए परीक्षा में शानदार परिणाम दिए हैं। सूरत के कई छात्र हर साल इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा में अखिल भारतीय रैंक प्राप्त करते हैं। इसे देखते हुए अब सूरत या दक्षिण गुजरात ही नहीं दूसरे राज्यों के छात्र भी सीए परीक्षा की तैयारी के लिए सूरत को चुनते हैं। अब भी राजस्थान, महाराष्ट्र और उत्तरी गुजरात, सौराष्ट्र के छात्र सूरत में सीए की तैयारी कर रहे हैं। दूसरे राज्य, शहर के छात्र सूरत में परिवार से दूर रहकर सीए की तैयारी करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार सूरत में लगभग 15 हजार छात्र विभिन्न सीए परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं।

संस्थान की सूरत शाखा के अध्यक्ष निकेश कोठारी ने कहा कि सीए परीक्षा में सूरत के शानदार परिणाम आ रहे हैं. सूरत के कई छात्रों ने अखिल भारतीय रैंक प्राप्त की है। सूरत के छात्र वर्षों से इंटर और फाइनल में अखिल भारतीय रैंक प्राप्त कर रहे हैं। इससे सीए की संख्या भी बढ़ी है। वर्तमान में सूरत में लगभग 6200 सीए हैं, जबकि 2010 में मुश्किल से 1500 सीए हैं।

Tags: