सूरत : शहर के रिंग रोड पर ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा निकली

सूरत :  शहर के रिंग रोड पर  ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा निकली

पीएम बोले- सुरतिलाला सूरत की तरक्की के मूल में , मोजिला सुरतिलाओ की देशभक्ति काबिले तारीफ है

सी.आर.पाटिल- हर्ष संघवी यात्रा में शामिल हुए,  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऑनलाईन जुडे
स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत एक भव्य तिरंगायात्रा की भी योजना बनाई जा रही है। सूरत टेक्सटाइल मार्केट के व्यापारियों द्वारा भव्य तिरंगा यात्रा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल, गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी और अन्य भाजपा नेता भी मौजूद थे। 4 किमी लंबी यात्रा में 20 हजार से ज्यादा लोग शामिल हुए। तिरंगे यात्रा में वर्च्चुअली ऑनलाईन शामिल हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस तिरंगायात्रा ने सूरत में चार चांद लगाए, सूरतिलाला सूरत की प्रगति के मूल में हैं।  
प्रधानमंत्री मोदी ने सूरत के कपड़ा बाजार की तिरंगे यात्रा को लेकर कहा कि सूरत ने तिरंगे यात्रा में चार चांद लगा दिए हैं। आज पूरा देश सूरत पर टिका हुआ है। सूरत की तिरंगे यात्रा में लधुभारत के दर्शन हो रहे हैं। देश का एक भी क्षेत्र ऐसा नहीं है जिसमें सूरत का निवास न हो। आज पूरा देश सूरत की तिरंगा यात्रा में शामिल हो गया है।
तिरंगा भारत की एकता, अखंडता और विविधता का प्रतीक है
सूरत के रिंग रोड पर कपड़ा व्यापारियों द्वारा आयोजित भव्य तिरंगे के जुलूस में वस्तुतः शामिल हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत का तिरंगा सिर्फ तीन रंग नहीं है, बल्कि देश के गौरवशाली अतीत, वर्तमान के प्रति हमारी प्रतिबद्धता और हमारे सपनों का प्रतिबिंब है। हमारा तिरंगा भारत की एकता, भारत की अखंडता और भारत की विविधता का प्रतीक है। वर्चुअल मीडिया के जरिए तिरंगे यात्रा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारा राष्ट्रीय ध्वज देश के कपड़ा उद्योग, खादी और हमारी आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। सूरत ने हमेशा कपड़ा क्षेत्र में आत्मनिर्भर भारत की नींव रखी है। सूरत के लोगों और विशेष रूप से कपड़ा उद्योग की सराहना करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि एक बार सूरत एक संकल्प निर्धारित कर लेता है, तो उसे किसी भी कीमत पर पूरा करने का मूड और ताकत रखता है। मोजिला सुरतिलाओ की देशभक्ति काबिले तारीफ है। उन्होंने कहा कि सूरत के लोगों ने स्वतंत्रता की भावना को पुनर्जीवित किया है।
राष्ट्रीयता की शक्ति और भक्ति को व्यक्त करते हैं तिरंगे
प्रधानमंत्री ने महात्मा गांधी को याद किया और कहा कि गुजरात ने बापू के रूप में स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया। आजादी के बाद गुजरात ने 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की नींव रखने वाले लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल जैसे नायकों को दिया। स्वतंत्रता सेनानियों ने तिरगा में देश के भविष्य और सपनों को देखा। स्वतंत्रता के अमृत वर्ष में भी राष्ट्रीय ध्वज राष्ट्र की एकता और चेतना का प्रतिनिधित्व करता है। तिरंगे राष्ट्रवाद की ताकत और भक्ति को व्यक्त करते हैं।
तिरंगे यात्रा में सूरत ने दिया लघु भारत का दर्शन
प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव नए संकल्प और नई ऊर्जा देगा। जनभागीदारी का अभियान नए भारत की नींव को मजबूत करेगा। सूरत प्रगति की नई ऊंचाइयों को छू रहा है, जिसके मूल में सुरतिलाल हैं। 13 से 15 तारीख तक हर घर तिरंगा अभियान में जिस तरह हर जाति, पथ के लोग एकता की भावना से जुड़ रहे हैं, प्रधानमंत्री ने सेवा ही लक्ष्य समूह के स्वयंसेवकों, उद्योगपति सांवरमलप्रसाद बुधिया और साकेत ग्रुप तथा सी.आर.पाटील के मार्गदर्शन तिरंगा यात्रा के भव्य आयोजन के लिए बधाई दी। तिरंगे में जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को एकजुट करने की शक्ति है। तिरंगे यात्रा में सूरत ने लिटिल इंडिया के दर्शन दिए। तिरंगे यात्रा में गारमेंट व्यापारी, श्रमिक, दुकानदार, ट्रांसपोर्टर, पूरे कपड़ा उद्योग शामिल हुए। सूरत ने साबित कर दिया है कि तिरंगे में हर वर्ग के लोगों को एकजुट करने की ताकत है।
तिरंगायात्रा को सफल बनाने में उद्योगपतियों का सहयोग
तिरंगा यात्रा की शुरुआत सूरत के रिंग रोड स्थित सूरत टेक्सटाइल मार्केट से हुई। पिछले दस-पंद्रह दिनों से यात्रा के आयोजन के लिए तैयारी की जा रही थी। तिरंगा यात्रा में अधिक से अधिक व्यापारियों को शामिल करने के लिए लगातार संपर्क किया जा रहा था। विभिन्न बाजारों के प्रतिनिधियों के साथ लगातार बैठकें की गईं। नतीजतन, यह सुनिश्चित करने की तैयारी की गई कि एक भी कपड़ा बाजार भागीदारी से वंचित न रहे। इस रैली को सफल बनाने के लिए कपड़ा उद्योग के प्रमुख उद्योगपतियों ने अपना पूरा समर्थन दिया।
पूरे रिंग रोड पर सिर्फ तिरंगा ही नजर आया अलग-अलग जगहों पर हुई फूलों की वर्षा
सूरत टेक्सटाइल मार्केट से शुरू हुई यात्रा में कई सिंहावलोकन प्रस्तुत किए गए। यात्रा के स्वागत के लिए विभिन्न स्थानों पर गुंबद बनाए गए। जहां यात्रा का भव्य स्वागत भी किया गया। यात्रा में विभिन्न स्थानों पर पुष्पवर्षा भी की गई। रिंग रोड पर सफर के नजारे सूरत शहर के लिए यादगार बनते जा रहे थे। रिंग रोड पर त‌िरंगा यात्रा में 20,000 से अधिक व्यापारी और अन्य लोग शामिल हुए। लगभग सभी ने एक साथ तिरंगा लहराते हुए एक शानदार नजारा देखा। पूरे रिंग रोड पर तिरंगा और सिर्फ तिरंगा ही नजर आ रहा था। तिरंगे का दिव्य दृश्य अद्भुत था।


Tags: