सूरत : सरदार पटेल एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा ओएमआर शीट के साथ पहली बार ज्ञानवर्धक परीक्षा आयोजित

सूरत :  सरदार पटेल एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा ओएमआर शीट के साथ पहली बार ज्ञानवर्धक परीक्षा आयोजित

हम दो-तीन महीने में ज्ञान परीक्षा के लिए एक बड़ा डिजिटल प्लेटफॉर्म स्थापित करेंगे: अध्यक्ष रमेशभाई वघासिया

शहर के विभिन्न 75 केंद्रों पर कक्षा 9,10,11 और 12 के  40 हजार छात्रों ने दी परीक्षा
सरदार पटेल एजुकेशन ट्रस्ट ने आने वाली पीढ़ी को सामान्य ज्ञान शिक्षा के लिए जगाने की दिशा में रविवार को लंबी छलांग लगाई। आजादी के 75 साल पूरे होने पर ट्रस्ट ने कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए 75 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया और इनमें 40 हजार छात्र शामिल हुए। कार्यक्रम का उद्घाटन आशादीप इंटरनेशनल स्कूल योगीचौक में किया गया। सबसे खास बात यह रही कि ट्रस्ट ने डिजिटल इंडिया को भी आत्मसात कर इस परीक्षा को हाईटेक कर दिया है। 
सरदार पटेल एजुकेशन ट्रस्ट द्वारा ज्ञानवर्धक परीक्षा देते छात्र

सरदार पटेल एज्युकेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष रमेशभाई वघासीया ने जानकारी देते हुए कहा कि उनकी संस्था स्थापना के 25वें वर्ष में प्रवेशी है। संस्था द्वारा आयोजित जनरल नोलेज की ज्ञानवर्धक परीक्षा 2022 में इस वर्ष शहर की 300 स्कूलों में कक्षा 9,10,11 और 12 के 40 हजार से अधिक छात्रों ने विभिन्न 75 परिक्षाकेन्द्रो पर परीक्षा दी। स्वयंशिस्त,तटस्थता और संपूर्ण पारदर्शिता एवं सुरक्षा के साथ सभी सेन्टरो पर छात्रों ने परीक्षा दी। गुजरात के छात्र युपीएससी और जीपीएससी की परीक्षा के लिए तैयार नही होते इस ऐसी सामुहिक परीक्षा के प्रयासों से छात्रों स्कूल स्तर पर ही मोटीवेट करने की जरूरत के अनुरूप इस प्रकार की परीक्षा का आयोजन जरूरी है।
इस संस्था ने पहली बार सभी छात्रों के फॉर्म ऑनलाइन लिए गए और पहली बार ओएमआर शीट पर परीक्षा आयोजित की गई। इससे पहले जब 25 हजार छात्र परीक्षा दे रहे थे तो 25 से अधिक शिक्षकों को इसकी जांच करने में एक सप्ताह से अधिक का समय लग जाता था। अब यह काम चंद घंटों में ही हो जाएगा।
नए युग की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ट्रस्ट ने युवा आईटी पेशेवरों की एक टीम बनाई है। दुनिया का कोई भी छात्र सामान्य ज्ञान की परीक्षा देकर अपने ज्ञान में सुधार कर सकता है। सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन विकसित किए जा रहे हैं जिनमें लाखों प्रश्न होंगे।
रमेश वाघासिया, अध्यक्ष, सरदार पटेल एजुकेशन ट्रस्ट ने जानकारी देते हुए कहा कि कार्यक्रम के शुभारंभ प्रसंग पर कई बार महापौर और उप महापौर के नाम का एनाउन्समेनट हुआ फिर भी हॉल में बैठे सैकड़ों छात्रों में से बमुश्किल एक या दो छात्रों को मेयर और डिप्टी मेयर के नाम पता थे। हैरान करने वाली बात यह है कि महापौर मंच पर मौजूद थे। हम सामान्य ज्ञान के प्रति कितने जागरूक हैं? जागरूकता लाने के लिए ऐसी परीक्षा और मंच की बहुत जरूरत हो गई है। हम दो-तीन महीने में एक बड़ा प्लेटफॉर्म तैयार कर रहे हैं।  
Tags: