सूरत : बीमा पॉलिसी के नोमिनल प्रीमियम पर व्यापार तथा व्यापारिक पूंजी निवेश को व्यापारी कर सकते हैं सुरक्षित

सूरत :  बीमा पॉलिसी के नोमिनल प्रीमियम पर व्यापार तथा व्यापारिक पूंजी निवेश को व्यापारी कर सकते हैं सुरक्षित

एसएमए की साप्ताहिक मीटिंग में "एक कदम व्यापार की सुरक्षा हेतु" पर दो विशेषज्ञों ने प्रकाश डाला

सूरत मर्कनटाइल एसोसिएशन की नियमित  साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग का आयोजन 31 जुलाई 2022 रविवार को प्रातःकाल 09 से 10 बजे तक मनभरी फार्म हाउस के प्रांगण में एसएमए प्रमुख नरेन्द्र साबू  व उनकी पूरी पंच पैनल एवं कोर कमेटी की टीम की अगुवाई में  आयोजित की गई। मीटिंग में 95 व्यापारी भाईयों ने हिस्सा लिया। मीटिंग में 45 आवेदन मिले जिसमें से 3 आवेदन का तुरंत समाधान हो गया, बाकी सूरत मर्केंटाइल एसोसिएशन के पंच पैनल और लीगल कमेटी को सौंप दिए गए, जो आगामी दिनों में समाधान हो जायेगा।  मीटिंग में  व्यापारी भाईयों ने एसएमए के प्रयास से जिनका अटका रुपया वसूल हुआ है तथा मैटर का जो पिछले दिनों समाधान हुआ था, अपने अनुभव साझा करते हुए एसएमए के लिए धन्यवाद प्रस्ताव दिया है। 
मीटिंग में 15 व्यापारी भाई धन्यवाद प्रस्ताव पारित किया, जिनके करीबन 6500000 रुपए का एसोसिएशन ने समाधान करा दिया जो अपने आप में एक बहुत बड़ी अभूतपूर्व सिद्धि है।  साप्ताहिक मीटिंग में अशोक गोयल, सुरेन्द्र अग्रवाल, आत्मा राम बाजारी,  राजीव उमर,  राजकुमार चिरानिया,  दुर्गेश टिबडेवाल, संजय अग्रवाल, मनोज अग्रवाल,  अरविंद जैन, राम किशोर बजाज, विजय कोटरीवाल, संदीप गुप्ता,केवल असीजा,गौरव भसीन,अरविंद जैन,राजेश गुरनानी, दीपक अग्रवाल की सादर उपस्थिति रही। इसके अलावा अन्य काफी व्यापारी मौजूद थे।  मीटिंग के पश्चात सभी व्यापारी भाईयों ने साथ-साथ बहुत ही शानदार अल्पाहार ग्रहण किया। 
व्यापारी भाईयों ने ध्यान पूर्वक सुना, सराहा और विशेषज्ञों से सवाल जबाब किये 
मीटिंग बहुत विशेष थी क्योंकि आज व्यापार के स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु यानि "एक कदम व्यापार की सुरक्षा हेतु" दो विशेष मेहमानों को आमंत्रित किया गया था, जिनमें  न्यू इन्डिया इन्श्योरेन्सपूर्व वरिष्ठ अधीक्षक डी. के. राय जिनको पिछले 40 वर्षों का अनुभव है।  दूसरा तोरीन वेल्थ मैनेजमेन्ट के जिग्नेश माधवानी का समावेश है। दोनों विशेषज्ञों ने अपने उदबोधन में विस्तार से बताया कि कैसे सरकारी योजनाओं तथा बीमा पॉलिसी के माध्यम से अपने व्यापार तथा व्यापारिक पूंजी निवेश को बहुत ही नोमिनल सालाना प्रीमियम पर सुरक्षित किया जा सकता है। सभी व्यापारी भाईयों ने उपरोक्त उद्बोधन को ध्यान पूर्वक सुना, सराहा और विशेषज्ञों से सवाल जबाब किये। कई व्यापारी भाईयों ने जिग्नेश माधवानी को अपने प्रतिष्ठान पर आमंत्रित भी किया। मीटिंग में  जिग्नेश माधवानी और बीके रॉय ने जो महत्वपूर्ण बातें बताई वह इस प्रकार है।
 प्रत्येक व्यवसाई को बीमा पॉलिसियों और सरकारी योजनाओं के माध्यम से जोखिम प्रबंधन के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। टेक्सटाइल उद्योग में 10 करोड़ से अधिक टर्नओवर होने पर क्रेडिट बीमा पॉलिसी लेनी चाहिए। ट्रांसपोर्ट बीमा कवर चार पैसे दर से लिया जा सकता है, जो प्रीमियम ना के बराबर है, उसे अपने व्यापार की कॉस्टिंग में जोड़कर चलना चाहिए। दुकान गोदाम में रखे स्टाक का बीमा बेहतर सेवाओं से लिए स्थानिक एजेंटों के द्वारा लेना चाहिए ना कि बैंक के मार्फत। कपड़े की दुकान में और कारखानों में काम करने वाले कर्मचारियों के पास चिकित्सा, कामगार मुआवजा, व्यक्तिगत बीमा आदि का कवर होना चाहिए। 
व्यापारियों के व्यापारिक समस्या के समाधान हेतु एसएमए कटिबद्ध : नरेन्द्र साबू 
अंत में प्रमुख नरेंद्र साबू  ने कहा कि आपकी कमाई हुई रकम को संभाल कर रखना बहुत बड़ी जवाबदारी है, उसका ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने ने यह भी कहा कि व्यापारी को किसी भी तरह की समस्या हो उसको तुरंत एसोसिएशन की मदद लेनी चाहिए। कोई भी समस्या को पालने से तकलीफ बहुत बढ़ जाती है। 
Tags: 0