सूरत : केबल स्टेईड ब्रिज पर आकर्षक लाईटिंग और सेन्सर लगाने की कार्यवाही शुरू

सूरत : केबल स्टेईड ब्रिज पर आकर्षक लाईटिंग और सेन्सर लगाने की कार्यवाही शुरू

केबल स्टे ब्रिज के विशेष रखरखाव के हिस्से के रूप में इस संरचनात्मक स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली की स्थापना शुरू की गई थी

अठवालाइन की ओर जा रहे वाहन चालकों ने सरदार ब्रिज और पाल उमरा ब्रिज का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है
सूरत के पहचान समान और खास तरह के स्ट्रक्चर वाले केबल ब्रिज का विशेष ख्याल रखने के लिए स्ट्रक्चरल हेल्थ मॉनिटरिंग सिस्टम शुरू किया गया है। इस ऑपरेशन के दौरान पुल पर यातायात संभव नहीं होने के कारण अडाजन से अठवालाइन्स तक केबल ब्रिज का एक रास्ता आज से 27 अगस्त तक बंद कर दिया गया है। जिसके चलते अडाजण से अठवालाइन की ओर जाने वाले वाहन चालकों ने आज से पाल उमरा ब्रिज और सरदार ब्रिज का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है।
पिछले तीन वर्षों से सूरत के आकर्षण और पहचान का केंद्र बने केबल ब्रिज में एक अनूठी प्रकार की संरचना है और जैसे-जैसे तीन साल बीत चुके हैं, संरचनात्मक स्वास्थ्य निगरानी की आवश्यकता पैदा हो गई है। इसके लिए एक प्रणाली रखी जाएगी जो 16.89 करोड़ रुपये की लागत से इस पुल की निगरानी करेगी। और 2.97 करोड़ रुपये की लागत से अद्वितीय प्रकाश व्यवस्था की स्थापना के लिए निविदाएं मंगाई गईं थी और जिसका काम भी आज से शुरू हो गया है।  
केबल स्टेईड ब्रिज पर इस प्रकार से थीम बेज बेहद आकर्षक लाईटिंग संभव होगी
अडाजन-अठवालाइन ब्रिज को जोड़ने वाले इस केबल ब्रिज पर अलग-अलग सेंसर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। इस ऑपरेशन के साथ केबल बल, कंपन, तापमान, तनाव निगरानी, ​​​​विस्थापन, विक्षेपण, पवन दबाव आदि जैसे मापदंडों का वास्तविक समय डेटा प्राप्त किया जा सकता है। यह सारा डेटा ब्रिज के नीचे बने कंट्रोल रूम से मैनेज किया जाएगा । आज से यह ऑपरेशन शुरू किया गया है, अडाजन से अठवा लाइन की ओर जाने वाले मार्ग को आज से अगले एक महीने के लिए बंद कर दिया गया है।
ब्रिज हेल्थ मॉनिटरिंग के साथ-साथ लाइटिंग सिस्टम के संचालन में केबल्स पर पिक्सल डेकोरेटिव लाइट्स लगाई जाएंगी। जिसे कंट्रोल रूम से ही रिमोट कंट्रोल से भी ऑपरेट किया जाएगा। एक ही कंट्रोल रूम से 365 दिनों तक रियल टाइम रिमोट कंट्रोल किया जाएगा। लाइटिंग सिस्टम के तहत 25 अलग-अलग थीम हैं जिनमें फोर्सेज पर लाइटिंग के रूप में कोई भी डिजाइन, पैटर्न या टेक्स्ट नजर आएगा, जो केबल स्टेइड स्ट्रक्चर को बेहद आकर्षक बना देगा।
Tags: