सूरत : नगर निगम के नए प्रशासनिक भवन के लिए 1080 करोड़ का टेंडर जारी

सूरत : नगर निगम के नए प्रशासनिक भवन के लिए 1080 करोड़ का टेंडर जारी

पुरानी सबजेल की साइट पर बनेगा महानगरपालिका का देश में सबसे उँचा सरकारी भवन होगा

परियोजना को 36 माह में पूरा करने का लक्ष्य टेन्डर में रखा गया है
सूरत नगर निगम के नए प्रशासनिक भवन का टेंडर आखिरकार जारी हो गया है। 8 जुलाई को राज्य तकनीकी समिति ने गांधीनगर में प्रशासनिक भवन के नए डिजाइन को मंजूरी दी।
संरचनात्मक डिजाइन में बदलाव के कारण परियोजना की लागत रु.1080 करोड़ तक पहुंच गई है। 1080 करोड़ में से 80 करोड़ पांच साल के संचालन और रखरखाव के लिए हैं। प्रशासनिक भवन का निर्माण मानसून को छोड़कर 36 माह में होगा। इस बिल्डिंग में 28 फ्लोर के 2 टावर बनाए जाएंगे। इसे पुरानी सबजेल की साइट पर बनाया जाएगा।
नगर आयुक्त बंचानिधि पाणि ने कहा कि 28 मंजिलों के 2 टावर बनाए जाएंगे। इसकी ऊंचाई 105.15 मीटर होगी। एक टावर में सूरत नगर निगम के कार्यालय होंगे और दूसरे में राज्य और केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालय होंगे। पुरानी सबजेल की जगह पर बनने वाला नया प्रशासनिक भवन दक्षिण गुजरात की सबसे ऊंची इमारत होगी।
यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि डिजाइन परिवर्तनों के कारण, परियोजना लागत में 150 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। लोक निर्माण समिति में 898.91 करोड़ रुपये का अनुमान स्वीकृत किया गया। भूमि मूल्यांकन समिति द्वारा निर्धारित दर के अनुसार केन्द्र एवं राज्य सरकार के कार्यालयों का आवंटन किया जायेगा।
उल्लेखनीय है कि पिछले कई वर्षों से प्रशासनिक भवन का कार्य कागजों पर ही चल रहा था। जब आनंदीबेन पटेल मुख्यमंत्री थीं तो पुराने सबजेल के स्थल पर एक प्रशासनिक भवन बनाने के लिए भुमिपूजन भी किया गया था। फिर योजना बनाने और जगह चुनने में सालों लग गए। अब टेंडर निकलने के बाद प्रशासनिक भवन का काम तेजी से आगे बढ़ेगा।
Tags: