सूरत : पुणा के सहकारी फुट एवं सब्जी सहकारी मण्डली का निर्णय, गबनखोरों पर होगी कार्यवाही

सूरत : पुणा के सहकारी फुट एवं सब्जी सहकारी मण्डली का निर्णय, गबनखोरों पर होगी कार्यवाही

केले की लोन बिक्री से लेकर टिश्यू को गलत तरीके से सब्सिडी देने, केले की बिक्री के झूठे बिल बनाने और मनमाने ढंग से समाज के धन का उपयोग करने जैसे अपराध

सूरत में स्वतंत्रता से पूर्व विद्यमान पुना कुम्भरिया समूह सहकारी फुट एवं सब्जी सहकारी मण्डली में हुई चार करोड़ के गबन के मामले में वर्तमान समिति ने दोषियों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज करने का निर्णय लिया है। केले की लोन बिक्री से लेकर टिश्यू को गलत तरीके से सब्सिडी देने, केले की बिक्री के झूठे बिल बनाने और मनमाने ढंग से समाज के धन का उपयोग करने से संगठन को 4 करोड़ रुपये का आर्थिक नुकसान हुआ।
आपको बता दें कि पुणे-कुंभरिया फुट एंड वेजिटेबल को-ऑपरेटिव सोसायटी में पूर्व अध्यक्ष व प्रबंधक की बैठक में सामने मीठे केले के कालाबाजारी होने की चौंकाने वाली जानकारी सामने आने से हडकंप मचा हुआ है। केले के 111 टूक मुंबई के एक व्यापारी को स्थानीय व्यवसायी से कम कीमत पर बेचे गए। इतना ही नहीं कार, टू व्हीलर जैसे वाहनों के गलत नंबर और गलत बिल बनाए गए। इसके अलावा जिन किसानों ने इस सोसायटी से केले के टिश्यू नहीं लिए हैं, उन्होंने किसानों के नाम पर सब्सिडी दिखाई है। साथ ही व्यापारियों को कम दामों पर केले बेचकर किसानों को सोसायटी की जमा राशि तोड़कर ऊंचे दाम दिए गए। व्यापारियों को क्रेडिट पर 3 करोड़ से अधिक के केले बेचे गए।
गौरतलब है कि आंतरिक व जिला रजिस्ट्रार के ऑडिट में पूरे मामले का खुलासा हुआ और मौजूदा कमेटी के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष समेत पदाधिकारियों में हड़कंप मच गया। उन्होंने तुरंत जांच के लिए किसान समिति से संपर्क किया। इस समिति ने यह भी बताया कि गबन हुई थी। इसके अलावा, जिला रजिस्ट्रार ने आपराधिक कार्रवाई की भी सिफारिश की। संगठन के करोड़ों रुपये खर्च होने को लेकर शनिवार को बोर्ड की बैठक बुलाई गई थी। जिसमें दोषियों के खिलाफ मामला दर्ज करने का निर्णय लिया गया।
Tags: