सूरत : उकाई बांध में इन्फ्लो बढऩे से डिस्चार्ज 1 लाख क्यूसेक से ज्यादा किया

सूरत : उकाई बांध में इन्फ्लो बढऩे से डिस्चार्ज 1 लाख क्यूसेक से ज्यादा किया

उकाई बांध में नियम स्तर को बनाए रखने के लिए डिस्चार्ज में वृद्धि की गई

उकाई बांध में नियम स्तर से 1 फीट ज्यादा पानी का संग्रह
उकाई बांध का रूल लेवल 31 जुलाई तक 333 फीट तय किया गया है। उकाई बांध में पानी की आवक बढऩे से उकाई बांध अब अपने नियम स्तर से एक फुट ऊपर बह रहा है। आज शाम 4 बजे तक उकाई बांध का स्तर 333.94 फीट रिकॉर्ड किया गया। सूरत उकाई बांध के जलग्रहण क्षेत्र में भी लगातार बारिश हो रही है। जिससे उकाई बांध का जलस्तर भी बढ़ गया है। उकाई बांध के स्तर को बनाए रखने के लिए प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। वर्तमान में तापी नदी में एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी छोड़ा जा रहा है।
मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक बांध के जलग्रहण क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। इससे उकाई बांध अपने नियम स्तर से ऊपर पहुंच गया। अब भी उकाई बांध में पानी की आवक लगातार दर्ज की जा रही है। खास तौर पर जलग्रहण क्षेत्र में लगातार पानी बढऩे से उकाई बांध से पानी का बहिर्वाह भी बढ़ गया है।
उकाई बांध में वर्तमान में 86 हजार क्यूसेक पानी रिकॉर्ड है। जिसके मुकाबले पानी का बहिर्वाह 1,15,000 क्यूसेक दर्ज किया गया है। जल राजस्व में लगातार हो रही वृद्धि के कारण प्रशासनिक व्यवस्था द्वारा बहिर्वाह को अंतर्वाह से भी अधिक बढ़ा दिया गया है। ताकि नियम स्तर को बनाए रखा जा सके। चूंकि उकाई बांध की सतह नियम स्तर से अधिक है, इसलिए अंतर्वाह की तुलना में बहिर्वाह बढ़ रहा है। अवैधानिक वृद्धि होने पर ही बांध के जलस्तर को नीचे लाया जा सकता है, जो उकाई बांध का नियम स्तर है। उकाई बांध का खतरे का स्तर 345 फीट है मगर 31 जुलाई तक उकाई बांध का जलस्तर 333 फीट तक बनाए रखने का नियम बनाया गया है। फिलहाल उकाई बांध खतरे के स्तर से 11 फीट दुर है। महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश में तापी नदी के केचमेन्ट क्षेत्र में बारीश को ध्यान में रखते हुए उकाई बांध ओथोरिटी ने उकाई से तापी नदी में एक लाख क्युसेक पानी छोडा है जो एक दिन पहले 67 हजार क्युसेक था। एक लाख क्युसेक पानी का उकाई बांध से डिस्चार्ज होने पर तापी नदी दोनो किनारो पर बहने लगेगी। फिलहाल तापी नदी में बाढ का कोई खतरा नही है। प्रशासन ने किसी भी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न देने की अपिल की है। चार दिन पुर्व उकाई से तापी नदी में 2 लाख क्युसेक पानी छोडा गया था जिसके सामने यह आधा यानी केवल एक लाख क्युसेक ही है। 
Tags: