सूरत : वेबसाइट पर अच्छी साड़ियों की तस्वीर रख ग्राहकों को खराब माल भेजकर करोड़ों की ठगी करने वाला ठग पुलिस के हवाले

सूरत : वेबसाइट पर अच्छी साड़ियों की तस्वीर रख ग्राहकों को खराब माल भेजकर करोड़ों की ठगी करने वाला ठग पुलिस के हवाले

पुलिस द्वारा पूछताछ के दौरान उसने स्वीकार किया कि उसने पिछले चार महीनों में देश के विभिन्न राज्यों में खराब गुणवत्ता के 13,000 से अधिक पार्सल भेजकर 1,03,87,000 रुपये की ठगी की है

क्राइम प्रिवेंशन ब्रांच ने फैब अराइवल नाम की अपनी वेबसाइट शुरू कर उस पर अच्छी क्वॉलिटी की साड़ियों की फोटो पोस्ट कर 13 हजार से ज्यादा पार्सल में घटिया क्वालिटी का सस्ता माल दूसरे राज्यों में भेजकर 1।4 करोड़ की ठगी करने वाले ठग को पुणे पुलिस के हवाले कर दिया है।
आर्थिक अपराध निवारण शाखा के सूत्रों द्वारा प्राप्त विवरण के अनुसार, दिल्ली में रहने वाले एक सेवानिवृत्त केंद्रीय कर्मचारी सुधाकरभाई शर्मा ने 15 जून को फैब अराइवल नामक वेबसाइट पर 500 ग्राम वजन की कांजीवरम साड़ी के लिए 799 रुपये की कीमत पर एक ऑर्डर बुक किया था। कैश ऑन डिलीवरी और सात दिन की रिटर्न पॉलिसी के साथ जब उन्हें वेबसाइट से कूरियर में पार्सल मिला तो उसमें कांजीवरम साड़ी के बजाय एक कम लंबाई की साड़ी मिली। इसलिए जब उन्होंने वेबसाइट पर लिखे मोबाइल नंबर पर शिकायत करने के लिए फोन किया तो किसी ने फोन नहीं उठाया इसलिए पार्सल पर भेजने वाले का पता सूरत के दक्षिणी इलाके का होने पर उन्होंने सूरत के पुलिस आयुक्त को ईमेल किया और धोखाधड़ी की शिकायत की।
पुलिस आयुक्त ने अपराध शाखा को ईमेल के आधार पर जांच करने का निर्देश दिया और अपराध शाखा की वित्तीय अपराध रोकथाम शाखा के पीएसआई सागर प्रधान ने जांच शुरू की। इस मामले में आर्थिक अपराध निवारण शाखा ने तकनीकी निगरानी के आधार पर आगे की जांच करने पर सरोली में एक गोदाम के मालिक हैं और वहीं से अपना वेबसाइट चलाने वाले उदय गोविंदभाई पटेल (30 वर्ष, निवास संख्या 67, श्याम वीला रो हाउस, सरथाना) को हिरासत में ले लिया गया। पुलिस द्वारा पूछताछ के दौरान उसने स्वीकार किया कि उसने पिछले चार महीनों में देश के विभिन्न राज्यों में खराब गुणवत्ता के 13,000 से अधिक पार्सल भेजकर 1,03,87,000 रुपये की ठगी की है।
अब आर्थिक अपराध निवारण शाखा ने आगे की जांच में खुलासा किया कि उदय पहले एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर साड़ियां बेचता था। लेकिन जब वह धंधा नहीं चला तो उसने 1।50 लाख से 2 लाख रुपये फ्रॉड अराइवल वेबसाइट बनाने में खर्च किए, उसमें अच्छी क्वालिटी की साड़ियों की फोटो डाली और पार्सल में खराब क्वालिटी का सामान भेजकर ग्राहकों को ठगने लगा। आर्थिक अपराध निवारण शाखा ने फोस्टा से पुणे पुलिस स्टेशन में उदय के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के बाद पुणे पुलिस को अपनी हिरासत सौंप दी है।
Tags: Fraud Surat