सूरत : पासपोर्ट कार्यालय में RTI के माध्यम से पूछे जा रहे ऐसे सवाल कि आपकी भी हंसी छूट जायेगी!

सूरत : पासपोर्ट कार्यालय में RTI के माध्यम से पूछे जा रहे ऐसे सवाल कि आपकी भी हंसी छूट जायेगी!

अधिकांश आरटीआई आवेदन महिलाओं द्वारा किए जा रहे है, 20% पारिवारिक झगड़ों के कारण होते हैं

सूरत पासपोर्ट कार्यालय को पिछले तीन साल से अजीबोगरीब तरह के आरटीआई और आवेदन मिल रहे हैं। इनमें से अधिकांश पुरुषों से ज्यादा महिलाएं आवेदन कर रही हैं। उदाहरण के लिए बताएं तो एक महिला ने पूछा है कि मैं तलाकशुदा नहीं हूं, लेकिन मैं अपने पति से अलग रहती हूं। मेरे पति ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया तो उसने अपनी पत्नी के नाम क्या लिखा है?
इस बारे में सूरत पासपोर्ट कार्यालय के अधिकारी के मुताबिक, हमें हर महीने 35 से 40 आरटीआई और आवेदन मिल रहे हैं। जिनमें से 20% पारिवारिक झगड़ों के कारण होते हैं, यानी पति-पत्नी या बच्चे के माता-पिता का नाम पूछना। हालांकि, इस तरह के अधिकांश आरटीआई आवेदन महिलाओं द्वारा किए जाते हैं। कई बार ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनका जवाब पासपोर्ट कार्यालय या विदेश मंत्रालय नहीं दे पाता। कई जानकारियों का जवाब हमारे पासपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट से ही मिल सकता है। मेरे ध्यान में यह भी आया है कि पासपोर्ट कार्यालय में कई बार माता या पिता आवेदन करते हैं कि मेरे बेटे या बेटी की अनुमति के बिना पासपोर्ट कैसे बन गया? लेकिन बाद में अगर इस मामले की जांच की जाए तो ऐसा लगता है कि इस तरह के पासपोर्ट के लिए कोई आवेदन नहीं आया है। इस प्रकार आवेदक पासपोर्ट कार्यालय में इस प्रकार आवेदन कर माता-पिता के नाम की जांच करते हैं।
कुछ अन्य सवालों की बात करें तो आरटीआई करके ऐसे सवाल पूछे जा रहे हैं जैसे
“मैं तलाकशुदा नहीं हूं, लेकिन मैं अपने पति से अलग रहती हूं। मेरे पति ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया था तो पत्नी का नाम क्या लिखा था? “ओ मेरी पत्नी लिव-इन रिलेशनशिप में है और उसने पासपोर्ट बनवाया तो पति का नाम क्या लिखा है?
“मेरे पति ने बेटे या बेटी का पासपोर्ट बनवाया क्या?” “हमारा तलाक का मामला चल रहा था। मेरी पत्नी या मेरे पति ने पासपोर्ट के लिए आवेदन किया? या बनाया?
“क्या मेरी पत्नी या मेरे पति ने पासपोर्ट के संबंध में कोई जानकारी मांगी है? यदि हां, तो आपने क्या जानकारी प्रदान की?”
“मेरे बेटे या बेटी का पासपोर्ट बन गया है। तो इसे किसने बनाया?” “मैं अपने पति या पत्नी का पासपोर्ट कैसे रद्द करा सकता/सकती हूं?”
Tags: Surat