सूरत : उकाई बांध में पौने तीन लाख क्युसेक पानी की आय, 24 घंटे में जलस्तर 3 फिट बढ़ा

सूरत : उकाई बांध में पौने तीन लाख क्युसेक पानी की आय, 24 घंटे में जलस्तर 3 फिट बढ़ा

उकाई बांध में पौने तीन लाख क्युसेक पानी की आय, बांध का जलस्तर 321 फीट दर्ज, खतरे के स्तर से बांध अभी 24 फीट दुर है

मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में भारी बारिश से डेम के जलस्तर में तेज वृध्दि 
सूरत सहित दक्षिण गुजरात की जीवन रेखा उकाई बांध के ऊपर भारी बारिश शुरू हो गई है। पिछले 24 घंटों में महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के उपरवास के 21 रेन गेज स्टेशनों में औसतन 1 इंच बारिश हुई। जिससे उकाई बांध में जल राजस्व लगातार बढ़ रहा है। सोमवार शाम 6 बजे उकाई का जलस्तर 321.03 फीट दर्ज हुआ है बांध में 2,74,687 क्युसेक आय दर्ज हुई है। 
उकाई बांध के ऊपर भारी बारिश के कारण बांध में नया पानी आ गया है। दोपहर तक डेढ लाख क्यूसेक और दोपहर बाद दो लाख तथा शाम को ढाई लाख क्युसेक से अधिक पानी की आय होने पर डेम ओथोरिटी सतर्क हो गई है। फिलहाल डेम का जलस्तर खतरे के स्तर पर बहुत दुर होने से बांध से तापी नदी में मात्र 4 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है।
उकाई बांध के ऊपर भारी बारिश हो रही है। हथनूर बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। नतीजतन, उकाई बांध का जल राजस्व लगातार बढ़ रहा है। उकाई का आज का रूल लेवल 333 फीट है। उकाई बांध की सतह पिछले 3 दिनों में 3 बढ़ गई है, इसलिए उम्मीद है कि किसानों के साथ-साथ नागरिकों को भी पानी की समस्या से निजात मिल जाएगी। 
शनिवार को बांध में 50 हजार क्यूसेक पानी आ रहा था। रविवार शाम से 1.20 लाख क्यूसेक जल राजस्व की वृद्धि हुई। जबकि निकासी एक हजार क्यूसेक है। बांध की सतह नियम स्तर से नीचे होने के कारण बांध को भरा जा रहा है। सोमवार सूबह 8 बजे 77 हजार क्युसेक आय के साथ उकाई बांध का जलस्तर 319.15 फीट था, दोपहर 2 बजे डेढ लाख क्युसेक आय के साथ बांध का जलस्तर 320.25 फीट हो गया। शाम 6 बजे  उकाई बांध में 2.75 लाख क्युसेक पानी की आय के साथ बांध का जलस्तर 321.03 फीट दर्ज हुआ है। इसके परिणामस्वरूप पिछले 24 घंटों में बांध की सतह में 3 फीट से अधिक की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। उकाई बांध के खतरे का स्तर 345 फीट है अभी बांध में पर्याप्त जगह होने के कारण डेम ओथोरिटी द्वारा 330 फीट तक बांध को भरा जायेगा उसके बाद उपरी क्षेत्र में बरसात को ध्यान में रखकर उकाई बांध से पानी छोडने के बारे में विचार किया जायेगा। अभी फिलहाल नहर और सिचाई के लिए 4 हजार क्युसेक पानी उकाई बांध से तापी नदी मे छोडा जा रहा है। 
Tags: