सूरत : नक्सली इलाके से कुख्यात और खुंखार गिरोह को गिरफ्तार करने पर सूरत क्राइम ब्रांच को 3 लाख रुपये का इनाम

सूरत : नक्सली इलाके से कुख्यात और खुंखार गिरोह को गिरफ्तार करने पर सूरत क्राइम ब्रांच को 3 लाख रुपये का इनाम

प्रवीण राउत को नक्सली इलाके से गिरफ्तार करने पर दो लाख का इनाम, खुंखार चिकलीगर गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने पर एक लाख का इनाम

पिछले कुछ दिनों में जिस तरह से ऑपरेशन को अंजाम दिया गया, उसकी सूरत क्राइम ब्रांच ने विस्तार से जानकारी ली 
सूरत शहर की पुलिस लंबे समय से वांछित आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए मिशन मोड में काम कर रही है। क्राइम ब्रांच ने पिछले कुछ दिनों में दो बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है। सबसे खतरनाक ऑपरेशन था प्रवीण राउत को गिरफ्तार करना। छ साल से वोन्टेड आरोपी को पुलिस अधिकारियों ने अपनी जान जोखिम में डालकर गिरफ्तार किया तो दुसरी ओर शहर में लुट, डकैती, करने वाली खुंखार चिकलीगर गेंग के सदस्यों को गिरफ्तार करने पर सूरत अपराध शाखा की राज्य सरकार ने सराहना की।  इसके साथ ही सूरत क्राईम ब्रान्च के लिए 3 लाख रुपये के ईनाम की भी घोषणा की गई है। 
प्रवीण रावत और चिकलीगर गिरोह के सदस्यो को गिरफ्तार करने वाली टीम से चर्चा की
 
राज्य के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने रविवार को सूरत का दौरा किया। इस दौरान उन्हें सूरत क्राइम ब्रांच द्वारा पिछले कुछ दिनों में जिस प्रकार की कार्यवाही करने के तरीके और मुख्य वांछित आरोपी प्रवीण राउत और चिकलीगर गैंग के आरोपियों को किस तरह से गिरफ्तारी को अंजाम दिया गया, इसकी जानकारी दी गई।  सूरत शहर पुलिस और ऑपरेशन में शामिल कांस्टेबलों के साथ गृहमंत्री ने चर्चा की। 
क्राइम ब्रांच की टीम ने जान जोखिम में डालकर ऑपरेशन किया : हर्ष संघवी
गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा कि राज्य के मुख्यमंत्री ने सूरत क्राइम ब्रांच को बहुत-बहुत बधाई दी है। राज्य के गृह मंत्री के रूप में, मैं सूरत अपराध शाखा को जान जोखिम में डालकर आदतन अपराधियों को गिरफ्तार करने पर बधाई देने आया हूं। सूरत के व्यापारियों को फोन पर धमकी देने के साथ-साथ लूट और हत्या में शामिल आरोपी प्रवीण राउत को जिस तरह से बिहार के नालंदा में गिरफ्तार किया गया है, वह वाकई काबिले तारीफ है। पुलिस कर्मियों ने दस-बारह दिन अपने परिवार से दूर रहकर ऑपरेशन को अंजाम दिया।  प्रवीण राउत को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस के टीम वर्क के बारे में जानकर मैं खुद हैरान हूं कि पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार  करने के लिए क्या क्या किया है। नक्सली इलाकों में जाकर वहां रहना और अपनी पहचान छुपाना भी एक बड़ी कामयाबी है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि चिकलीगर गिरोह के आरोपियों को गिरफ्तार करने  के लिए तकनीकी निगरानी कर्मचारियों की मदद से 600 से अधिक कैमरा फुटेज की जांच की गई। इको वाहन को कहां और कैसे चोरी किया गया और कैसे इस्तेमाल किया गया, इसकी जानकारी हासिल की गई और फिर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। आरोपी को पकड़ने के लिए पुलिस का ऑपरेशन काफी डिमांडिंग है। ऐसा परिणाम जबरदस्त टीम वर्क के बाद ही आता है।
उत्साह बढ़ाने के लिए पुलिस कर्मियों को पुरस्कार दिया गया
सूरत क्राइम ब्रांच ने जिस प्रकार से ओपरेशन को अंजाम दिया और आरोपी को गिरफ्तार किया है इसके लिे मुख्यमंत्री ने निर्देश देकर पुलिस जवानों का उत्साह बनाए रखने के लिए ईनाम की भी घोषणा कि हैं। बिहार के वांछित आरोपी प्रवीण राउत को पकड़ने वाली टीम को 2 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की गई है।चिकलीगर गिरोह को गिरफ्तार करने वाली टीम को 1 लाख रुपये का इनाम घोषित किया है।  कितना ‌इनाम दिया है यह पुलिस कर्मियों के लिए महत्वपुर्ण नहीं बल्कि उनके प्रदर्शन को बढ़ावा देने के लिए है। यह अच्छी बात है कि सूरत पुलिस ने तलाशी और पैदल गश्त शुरू कर दी है जो अपराध होने से पहले ही उसे रोकने में सफल हो रही है। 
बिहार के नालंदा जैसे गांव में लुंगी और गमचो पहनकर अमरूद बेचकर उन्होंने अपनी पहचान छुपाई. : पीआई
क्राइम ब्रांच के पीआई महेंद्र सोलंकी ने कहा कि प्रवीण राउत को गिरफ्तार करने के लिए बिहार के अंदर बहुत ही दुर दराज के एक गांव में जाना था।  हमारे दो पीएसआई के साथ-साथ आठ अन्य पुलिस कर्मियों की टीम को वहा पर वेश बदलकर रहना पडा। अपनी पहचान छुपाने के लिए वहा के स्थानिय लोगों के जैसे ही कपडे पहनने पडे। दस से  बारह दिन तक वहा पर वेश बदलकर रहना पडा। लुंगी और गमछा पहनकर 10 किलों अमरूद खरीदकर उसे बेचने के लिए गांव में जाकर आरोपी की जानकारी जुटाई गई। आरोपी प्रविण राउत गांव के छोड पर ताडी पीने आता है यह सूचना मिलने पर वेश बदलकर पुलिस की टीम ने वहा पर वोच रखी थी। जैसे ही प्रवीण राउत ताडी पीने आया तो उसे गिरफ्तार किया गया उसने भागने के बहुत प्रयास किए मगर क्राईम ब्रान्च ने बलप्रयोग करते हुए प्रवीण राऊत को गिरफ्तार कर लिया। 

Tags: