सूरत : बरसाती मौसम के बीच इस बार शादियाँ रही फीकी

सूरत : बरसाती मौसम के बीच इस बार शादियाँ रही फीकी

3 से 8 जुलाई के बीच 6 मुहूर्त, वर्तमान शादियों का सीजन 10 जुलाई को देवपोढ़ी एकादशी के साथ समाप्त होगा

पिछले दो सालों से कोरोना के कारण शादी-विवाहों के उत्साह में कमी देखने को मिली। जहाँ कोरोना के पूर्व शादियों में बहुत धूम धाम देखी जाती वहीं अब लोग सादगी से और कम लोगों की उपस्थिति में विवाह कर रहे है। इस पर बरसात भी विघ्न बनी हुई है। दक्षिण गुजरात समेत पुरे राज्य में बीते चार महीने से बन रहे शादी के माहौल पर बरसात ने पानी फेरना शुरू कर दिया है। अप्रैल माह के बाद शादी के बहुत स मुहूर्त होने के कारण इन दिनों ढेर सारे लग्न का आयोजन होना था। शहर में कई विवाह समारोह आयोजित किए गए थे।  पर अब बरसात के कारण ये आयोजन न सिर्फ कम हो रहे है बल्कि अब कुछ ही मुहूर्त बचे है। 24 जून को मुहूर्त के बाद एक सप्ताह का अवकाश है। अब 3 से 8 जुलाई के बीच 6 और मुहूर्त है। वर्तमान शादियों का सीजन 10 जुलाई को देवपोढ़ी एकादशी के साथ समाप्त होगा।
गौरतलब है कि कोरोना के कारण बर्बाद हुए दो साल बाद मौजूदा शादियों के सीजन में अप्रैल मुहूर्त की भव्य योजना के साथ शादियों की झड़ी लग गई।  विशेष रूप से 15 अप्रैल के बाद, 15-25 अप्रैल के बीच अप्रैल के महीने में विवाह समारोह, मई में 4 से 27 मई के बीच 14 और 1 से 24 तारीख के बीच जून के महीने में 9 शादी के मुहूर्त होने से शहर भर में जमकर शहनाई गूंजी। बहरहाल, बारिश का मौसम के आने के साथ अब मौजूदा शादियों के सीजन के आखिरी दिन भी चल रहे हैं ऐसे में विवाह का वैभव कम हो गया है। 
ज्योतिषी के अनुसार वर्तमान विवाह सत्र में केवल 3 जुलाई को ही मुहूर्त आता हैं। 24 जून के बाद अब विवाह का क्षण सीधे 3 जुलाई को और फिर  4-8 जुलाई लगातार 6 दिनों तक शादी का मुहूर्त है। वर्तमान शादियों का सीजन 10 जुलाई को देवपोढ़ी एकादशी के साथ समाप्त होगा।  इसके बाद दंपति को चार महीने का ब्रेक मिलेगा।  दिवाली के बाद नवंबर के महीने में फिर शादी की धूम देखने को मिलेगी।
Tags: