करियर : सूरत के छात्रों में बढ़ रहा कंप्यूटर के प्रति रुझान, सबसे ज्यादा बीसीए में लिया प्रवेश

करियर : सूरत के छात्रों में बढ़ रहा कंप्यूटर के प्रति रुझान, सबसे ज्यादा बीसीए में लिया प्रवेश

एक तरफ बीएससी और बी कॉम में छात्रों के आवेदन का अनुपात सीट की अपेक्षा आधे से भी कम है वहीं बीसीए में पहले चरण में ही कुल सीट की तुलना में डेढ़ गुना अधिक छात्र पंजीकृत

बारहवीं बोर्ड के परिणाम आने के साथ ही आगे की पढ़ाई के लिए प्रवेश कार्य की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। छात्र अपने भविष्य एयर अपनी पसंद को ध्यान में रखते हुए अपने लिए कोर्स पसंद कर रहे है। इस दौरान जहां एक ओर वाणिज्य और विज्ञान सहित विषयों में रिक्त सीटें कॉलेज और विश्वविद्यालय के लिए चिंता का विषय बन रही है, वहीं उसके उलट आज के कंप्यूटर युग मेंबबीसीए में प्रवेश के लिए छात्रों की भीड़ है।  पहले चरण में सीट के सामने डेढ़ गुना ज्यादा छात्रों के नामांकन से भी कॉलेज सर्कल में खुशी की लहर दौड़ गई है। इनमें सूरत जोन में सबसे ज्यादा 8677 छात्र हैं। अन्य क्षेत्रों में गिने-चुने छात्र ही पंजीकृत हैं। अंतिम मेरिट सूची की घोषणा विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया के साथ छात्रों की अनंतिम और अंतिम मेरिट सूची की घोषणा की प्रक्रिया जारी है।
आपको बता दें कि बीसीए कॉलेजों में प्रवेश के लिए अपेक्षित भीड़ को देखकर कॉलेज प्रशासक और प्राचार्य काफी खुश हैं।  दक्षिण गुजरात के बीसीए कॉलेजों में 7480 सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। बीसीए सेमेस्टर -1 प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय द्वारा जारी अनंतिम मेरिट सूची के अनुसार, सूरत अंचल के कॉलेजों में प्रवेश के लिए सबसे अधिक 8677 आवेदन प्राप्त हुए हैं।  इसके सामने बारडोली जोन में 317, नवसारी जोन में 510, भरूच जोन में 261 और वलसाड जोन में 257 छात्रों ने पंजीकरण कराया हैं। पहले चरण में ही बैठक की तुलना में डेढ़ गुना अधिक छात्र पंजीकृत हैं।
Tags: