सूरत : पांडेसर में क्लाइमेट एक्शन के तहत शहरी वन तैयार करने के लिए एमओयु पर हस्ताक्षर

सूरत  : पांडेसर में क्लाइमेट एक्शन के तहत शहरी वन तैयार करने के लिए एमओयु पर हस्ताक्षर

पांडेसरा में तैयार हो रहा शहरी वन ग्रीनमैन विरल देसाई द्वारा अपने ' सत्याग्रह अगेंस्ट पॉल्युशन' आंदोलन के तहत जापानी मियावाकी पद्धति से बनाया जाएगा

पांडेसरा औद्योगिक क्षेत्र में नवनिर्मित गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड कार्यालय के पास एक विशाल शहरी जंगल बनाने के लिए हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन, जीपीसीबी और पांडेसरा इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के बीच एमओयु पर हस्ताक्षर किए गए। जिसके साथ पहले चरण का ट्री प्लांटिंग भी किया गया।  पांडेसरा इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के अध्यक्ष कमल विजय तुलसियान, दक्षिण गुजरात प्रोसेसर एसोसिएशन के अध्यक्ष जीतूभाई वखारिया, पीआईएल  के अन्य पदाधिकारी और जीपीसीबी के कर्मचारी इस अवसर पर उपस्थित थे।  एमओयु पर कमल विजय तुलसियान, जीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी जिग्नासा ओझा और हार्ट्स एट वर्क फाउंडेशन के संस्थापक ग्रीनमेन विरल देसाई ने हस्ताक्षर किए जिन्हें ग्रीनमैन के नाम से भी जाना जाता हैं।
 पांडेसरा में तैयार हो रहा शहरी वन ग्रीनमैन विरल देसाई द्वारा अपने ' सत्याग्रह अगेंस्ट पॉल्युशन' आंदोलन के तहत जापानी मियावाकी पद्धति से बनाया जाएगा, जिसकी निगरानी जीपीसीबी के साथ-साथ पीआईएल  द्वारा की जाएगी। इस शहरी जंगल में एक ही पोकेट में पांच सौ से अधिक देशी पेड़ लगाकर निकट भविष्य में ऑक्सीजन पार्क बनाया जाएगा। साथ ही, निकट भविष्य में इस शहरी जंगल द्वारा क्लाइमेंट एक्शन के साथ-साथ जैव विविधता का समर्थन किया जाएगा। इस संबंध में ग्रीनमैन विरल देसाई ने कहा, ''हमारे सत्याग्रह अगेंस्ट पॉल्यूशन मूवमेंट के तहत तैयार किए जा रहे इस शहरी जंगल का न केवल औद्योगिक क्षेत्र पर बल्कि पांडेसरा के आसपास रहने वाले हजारों लोगों के स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
जीपीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी जिग्नासा ओझा ने कहा, "हमारा विभाग हमेशा प्रदूषण से लड़ने के लिए प्रतिबद्ध रहा है।" जब कोई NGO 'सत्याग्रह अगेन्स्ट पॉल्युशन' का विचार लेकर आता है, तो हमें उससे जुड़कर खुशी होती है। मुझे विश्वास है कि निकट भविष्य में यह शहरी जंगल एक मॉडल के रूप में जाना जाएगा।' उल्लेखनीय है कि इस शहरी वन का नाम 'अमृत वन' रखा गया है, जो 'आजादी का अमृत महोत्सव' को समर्पित है। दक्षिण गुजरात प्रोसेसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष जीतूभाई वखारिया और पीआईएल के अध्यक्ष कमल विजय तुलसियान ने शहरी वन के विचार का स्वागत किया और आश्वासन दिया कि वे पर्यावरण संरक्षण की दिशा में हमेशा सहयोग करेंगे।
Tags: 0