सूरत : तापी नदी के पुल की जाली पर जान जोखिम में डालकर बैठते हैं युवक

सूरत  :  तापी नदी के पुल की जाली पर जान जोखिम में डालकर बैठते हैं युवक

युवा अपनी बाइक ब्रिज पर पार्क कर ब्रिज की शिफ्ट पर बैठ जाते हैं, पुल पर वाहन खड़ा करने से दुर्घटना की आशंका

फुर्सत में ब्रिज की जाली पर बैठकर मस्ती करते लोगों का वीडियो वायरल
सूरत शहर में तापी नदी पर बने पुल पर खतरनाक तरीके से बैठे लोगों का वीडियो वायरल हो गया है। वीडियो में ब्रिज की जाली पर खतरनाक तरीके से बैठे लोग दिख रहे हैं। इस मामले में लोगों का सतर्क रहना और व्यवस्था पर कार्रवाई करना जरूरी हो गया है। कई लोग शहर में अलग-अलग पुलों पर अपनी कार पार्क करते हैं और ब्रिज की जाली या पाली ( पेरापीट) पर दोस्तों के साथ बातें करते हुए समय बिताते हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी ने बताया कि पुल नदी के स्तर से करीब 100 फुट ऊपर है। अगर कोई व्यक्ति तापी नदी में गिर जाए तो उसका बचना वाकई मुश्किल हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में व्यक्ति के मरने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।
मुख्य अग्निशमन अधिकारी बसंत पारिख ने बताया कि सूरत शहर में ज्यादातर पुल नदी के स्तर से करीब 100 फुट ऊपर हैं. अभी जिस तरह का वीडियो वायरल हो रहा है वो वाकई में बहुत ही गंभीर मामला है। अगर कोई व्यक्ति ऊपर से तापी नदी में गिर जाए तो उसका बचना वाकई मुश्किल हो जाता है। यदि तापी नदी में जल स्तर है तो केवल पांच मिनट का स्वर्ण काल ​​उसी व्यक्ति को बचाने के लिए होता है जिस दौरान वह अग्निशमन विभाग को फोन करता है और यदि दमकल विभाग समय पर पहुंच जाता है तो उस व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है। लेकिन ज्यादातर मामलों में घटनास्थल तक पहुंचने में पांच मिनट से ज्यादा का समय लगता है और इससे मौत की संभावना बढ़ जाती है।
कभी-कभी ऐसा होता है कि कोई व्यक्ति पुल से नीचे गिर गया है और कीचड़ होने पर उसके बचने की संभावना बढ़ जाती है। गर्मी के दिनों में लाश 48 घंटे में नदी के ऊपर आ जाती है और अगर हाई टाइड हो तो लाश दूर ही रह जाती है। दमकल विभाग के लिए इसे ढूंढना भी मुश्किल हो जाता है। जब सर्दी होती है, तो लाश को नदी तक पहुंचने में अक्सर तीन दिन तक का समय लग जाता है। हैदराबाद जैसे कुछ शहरों में, मैंने देखा है कि पुलों के चारों ओर जाल लगाए जाते हैं या ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सुरक्षा गार्ड लगाए जाते हैं। मैं युवाओं से अपील करता हूं कि अपनी जान जोखिम में डालकर इस तरह पुल पर न बैठें। जिससे उसकी अपनी जान को खतरा हो।
सूरत में तापी नदी पर मोटा वराछा से चौपाटी तक पुल पर खतरनाक तरीके से बैठे लोगों का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार हाल ही में कपोद्रा के पास बने पुल का वीडियो वायरल हो गया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग यहां खतरनाक तरीके से पुल की शिफ्ट पर बैठे हैं। जरा सी लापरवाही लोगों की जान ले सकती है। सेल्फी लेने या दोस्तों के साथ मस्ती करने के दौरान यहां अक्सर दुर्घटनाएं हो सकती हैं। लोगों के लिए इतना लापरवाह न होना और व्यवस्था के लिए इस मामले में उचित कार्रवाई करना आवश्यक हो गया है।
ज्यादातर युवक और युवतियां यहां पुल पर समय बिताते नजर आ रहे हैं। पुल के एक तरफ वाहन खड़ा करने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। ब्रिज शिफ्ट पर युवक-युवतियों का बैठना वाकई खतरनाक है। ज्यादातर युवक और युवतियां अपने मोबाइल में व्यस्त हैं। ऐसे समय में यदि कुछ क्षण के लिए भी असावधानी बरती जाए तो वे नदी में गिर सकते हैं। इतने प्रकार हैं, कहना मुश्किल है। इस तरह से वाहन खड़ा कर पुल पर बैठे युवकों को हटाना जरूरी है। इस तरह के दृश्यों को एक छोटी सी गलती के रूप में देखा जा सकता है जो उनके जीवन पर कहर बरपा सकती है।
स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल ने कहा कि शहर में तापी नदी पर बन रहे सभी पुलों पर ग्रिल लगाने का सुझाव दिया गया है। हमारे संज्ञान में आया है कि नए पुल पर अभी तक ग्रिल नहीं लगाई गई है। फिर मैं तुरंत प्रभाव से ग्रिल लगाने का निर्देश देता हूं।
नागरिकों से भी मेरी विनम्र अपील है कि ब्रिज शिफ्ट पर इस तरह न बैठें कि आपकी जान को खतरा हो। जिस तरह का वीडियो वायरल हुआ है वो वाकई में बेहद खतरनाक लग रहा है। युवाओं से भी अनुरोध है कि जब वे इस तरह बैठते हैं तो मजाक करते हैं या उनका ध्यान मोबाइल पर होता है ऐसा समय एक बड़ा हादसा हो सकता है इसलिए ब्रिज शिफ्ट पर बैठने से बचना चाहिए।

Tags: