सूरत : डायमंड बूर्स में 7 करोड़ रुपये की लागत से 13 एकड़ में 56000 पौधे लगाए जाएंगे, प्रत्येक मंजिल पर वर्टिकल गार्डन होगा

सूरत : डायमंड बूर्स में 7 करोड़ रुपये की लागत से 13 एकड़ में 56000 पौधे लगाए जाएंगे, प्रत्येक मंजिल पर वर्टिकल गार्डन होगा

डायमंड बूर्स के प्रत्येक तल में हवा को शुद्ध रखने के लिए प्रत्येक तल पर एक वर्टीकल उद्यान तैयार किया गया है

खजोद के ड्रीम सिटी में डायमंड बूर्स में  सात करोड़ के खर्च से 13 एकड़ में 56,000 पौधे लगाए जाएंगे। डायमंड बूर्स के प्रत्येक तल में हवा को शुद्ध रखने के लिए प्रत्येक तल पर एक वर्टीकल उद्यान तैयार किया गया है। जिसमें अलग-अलग राज्यों से लाए गए इंडोर प्लांट्स लगाए जाएंगे। डायमंड बूर्स का निर्माण शत-प्रतिशत पूरा हो गया है। इसके 300, 500 और 1000 फीट के 4200 कार्यालय हैं। उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समय दें, इसकी राह देखी जा रही है।
आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, यूपी समेत राज्यों से प्लांट मंगवाए गए थे
डायमंड बूर्स बिल्डिंग में एक बार में 1.5 लाख लोग बैठ सकते हैं। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को काम करने के दौरान ताजी हवा प्रदान करने के लिए प्रत्येक मंजिल पर स्पाइन में  एक वर्टिकल उद्यान बनाया गया है। जिसमें एक इंडोर प्लांट लगाया जाएगा, जो हवा को शुद्ध करने का काम करेगा।
इन शहरों से मंगवाए गए पौधे: डायमंड बूर्स में हर दो इमारतों के बीच गार्डन बनाए गये हैं। उद्यान में पंचतत्व की थीम पर स्कल्पचर रखा गया हैं। वहीं देश के विभिन्न राज्यों से बगीचे में विविधता लाने के लिए पौधे मंगवाए गए हैं। चेन्नई, आंध्र प्रदेश, कलकत्ता, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और नवसारी से पौधे मंगवाए गए हैं। ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट से निर्माण: सूरत डायमंड बूर्स के निदेशक माथुर सवानी के अनुसार 'सूरत डायमंड बूर्स पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग कॉन्सेप्ट से बनाया गया है। इसलिए हमने विश्व पर्यावरण दिवस पर गणेश स्थापना और महाआरती का आयोजन किया है।
Tags: 0