सूरत : टफ योजनाओं के तहत लंबित मामलों के निपटान के लिए शिविर का आयोजन

सूरत : टफ योजनाओं के तहत लंबित मामलों के निपटान के लिए शिविर का आयोजन

मंत्रा में कपड़ा आयुक्त के कार्यालय द्वारा दो दिवसीय आउटरीच / निकासी शिविर का आयोजन किया जाएगा, दर्शनाबेन द्वारा भी उद्घाटन किया जाएगा, टैक्सटाइल कमिश्नर रूप राशी एवं अन्य अधिकारी शिविर में उपस्थित रहेंगे

टफ के लंबित प्रकरणों वाली इकाईयों से अनुरोध है कि शिविर का लाभ उठाएं : आशीष गुजराती
कपड़ा मंत्रालय, भारत सरकार की संचालन समिति ने वर्ष 2016 में टीयूएफएस दावों के सभी पिछले मामलों में शेष सब्सिडी को वितरित करने का निर्णय लिया था। ताकि एमटीयूएफएस, आरटीयूएफएस और आरआरटीयूएफएस स्वीकृत मामलों में लंबित सब्सिडी सत्यापन के बाद दी जा सके। इसके लिए बैंकों को एक तीसरे पक्ष द्वारा संयुक्त निरीक्षण के लिए छह अनिवार्य दस्तावेज अपलोड करने की आवश्यकता थी, लेकिन यह पाया गया कि लंबित दावों के 75% में, बैंकों ने या तो छह अनिवार्य दस्तावेज जमा नहीं किए या बाद में बार-बार अनुरोध करने के बादभी संयुक्त निरीक्षण करने की इच्छा नहीं दिखाया था।
इसके अलावा, ऐसे मामलों में जहां जेआईटी आयोजित की जाती है, बैंकों / इकाइयों द्वारा आवश्यक दस्तावेज जमा नहीं किए गए हैं और इस संबंध में कोई उचित स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है। इसी प्रकार, संशोधित उन्नयन निधि योजना (एटीयूएफएस) से जुड़े मामलों में, संयुक्त निरीक्षण पहले ही किए जा चुके हैं और कई मामलों में इकाइयों द्वारा आवश्यक स्पष्टीकरण प्रदान नहीं किया गया था।
टीयूएफएस के तहत सभी लंबित दावों के निपटान में तेजी लाने के लिए, टैक्सटाइल कमिश्नर के कार्यालय ने टेक्सटाइल उद्यमियों के घरों पर आउटरीच शिविर आयोजित करने और समूहों से जुड़े मामलों के लिए आवश्यक स्पष्टीकरण / दस्तावेज एकत्र करने का निर्णय लिया है। इस प्रयास में, टैक्सटाइल कमिश्नर के कार्यालय न पहले ही बैंगलोर, कोयंबटूर, अहमदाबाद और मुंबई में आउटरीच शिविर आयोजित कर चुका है।
इसी कड़ी में अब 30 और 31 मई, 2022 को सूरत शहर के रिंग रोड, टेक्सटाइल मार्केट के पास मंत्रा ( मेन मेड टेक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन) के सम्मेलन हॉल में एक आउटरीच / क्लीयरेंस कैंप का आयोजन किया जाएगा। टीयूएफएस के तहत लंबित मामलों की एक श्रृंखला जहां संस्थाओं और बैंकों से स्पष्टीकरण की प्रतीक्षा की गई थी, इस शिविर में निपटाया जाएगा।
शिविर का उद्घाटन 30 मई, 2023 को दोपहर 12 बजे सूरत के सांसद और भारत के कपड़ा राज्य मंत्री दर्शनबेन जरदोश द्वारा मंत्रा में किया जाएगा। दो दिवसीय शिविर के दौरान किसके मामले उठाए जाएंगे, इसकी जानकारी संबंधित लाभार्थियों को पहले ही दी जा चुकी है। शिविर में टैक्सटाइल कमिश्नर कार्यालय के अधिकारी शामिल होंगे जिन्होंने संयुक्त निरीक्षण किया, साथ ही  32 नोडल बैंक और सूरत के 12 पीएलआई संस्थान भी शामिल होंगे।
टैक्सटाइल कमिश्नर, अहमदाबाद के क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा सूरत के सभी कपड़ा उद्योग संघों और संबंधित इकाइयों से अनुरोध है कि वे 30 मई, 2022 को दोपहर 12:00 बजे मंत्रा में आयोजित होने वाले शिविर के उद्घाटन समारोह में उपस्थित रहें। चैंबर द्वारा प्रासंगिक इकाई धारकों से भी अनुरोध है कि वे टीयूएफएस के बकाया दावों के समाधान कर शिविर को सफल बनाएं।
Tags: