सूरत : सिविल अस्पताल में नर्सिंग एसोसिएशन द्वारा 'अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस' मनाया गया

सूरत : सिविल अस्पताल में नर्सिंग एसोसिएशन द्वारा 'अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस' मनाया गया

सिविल अस्पताल में कोरोना के कठिन दौर में दिन-रात ड्यूटी कर अपने काम को प्राथमिकता देने वाली नर्सों को पुष्पवर्षा कर सम्मानित किया गया।

सिविल अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात नर्सिंग बहनों को सम्मानित किया गया
अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस समारोह के तहत 12 मई को सूरत सिविल अस्पताल के किडनी भवन में नर्सिंग एसोसिएशन द्वारा नर्सिंग बहनों को सम्मानित किया गया। नए सिविल अस्पताल में कोरोना के कठिन दौर में दिन-रात ड्यूटी कर अपने काम को प्राथमिकता देने वाली नर्सों को पुष्पवर्षा कर सम्मानित किया गया।
विश्व की पहली नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिन के रूप में नर्सिंग स्टाफ द्वारा अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस मनाया जाता है। उनका संबंध फ्लोरेंस नाइटिंगेल से है, जिनका जन्म 200 साल पहले 12 मई, 1820 को हुआ था। जिन्होंने नर्सिंग को मानव सेवा के साथ जोड़कर नर्सिंग को एक नई पहचान दी। फ्लोरेंस को "लेडी विद द लैंप" कहा जाता है। नाइटिंगेल पुरस्कार उन नर्सों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने नर्सिंग के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान दिया है। वर्ष 2020 को नर्सों और दाइयों के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में मनाया गया। इस मौके पर सिविल के नर्सिंग स्टाफ ने केक काटकर शांति का संदेश देने के लिए गुब्बारे उड़ाए। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के अलावा बाल वार्ड में स्त्री रोग वार्ड में नर्सिंग स्टाफ के रूप में कार्यरत नर्सों को सम्मानित किया गया।
अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हर साल 12 मई को मनाया जाता है। है। 1820 में क्लेरेंस नाइटिंगेल के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। आधुनिक नर्सिंग की नींव के रूप में 'लेडी विद द लैंप' के रूप में जानी जाती हैं। नर्सें किसी भी अस्पताल का दिल होती हैं और कोई भी अस्पताल या डॉक्टर उनकी मौजूदगी के बिना सफलतापूर्वक काम नहीं कर सकता। कोरोना की स्थिति में नर्सिंग स्टाफ ने सेवा की कीमत से परिवार की चिंता किए बिना अपना कर्तव्य निभाया। ऐसी कोरोना वॉरियर्स नर्स बहनों के हौसले को बढ़ाने के लिए सिविल अस्पताल में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।
Tags: