सूरत : सालों से अटका काम आखिरकार हुआ पूरा, अब उधना विस्तार में सुलझेगी ट्रैफिक की समस्या

आखिरकार मनपा ने पूरा किया डेमोलिशन का काम, सर्विस रोड भी हुआ तैयार

सूरत-उधना मुख्य सड़क पर ऐतिहासिक डेमोलिशन (तोड़फोड़) के बाद भी सर्विस रोड के कुछ हिस्सों पर मनपा का कब्जा नहीं हो सका। मनपा 2011 से यहां सर्विस रोड का काम पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन क्षेत्र के अधिकारियों की लापरवाही के साथ-साथ रहने वालों की दृढ़ता के कारण ये प्रयास सफल नहीं हुए।
जानकारी के अनुसार इस क्षेत्र के लिए कोर्ट में केस भी दर्ज कराया गया था। और कोर्ट का फैसला मनपा के पक्ष में था। इसलिए नगर आयुक्त के आदेश का पालन करते हुए उधल अंचल के कार्यपालक अभियंता सुजल प्रजापति और उनकी टीम ने उसी समय सर्विस रोड के लिए आवंटित जगह कब्जे में ले ली और अन्य लोगों के कब्जे को हटाकर जगह आवंटन का काम भी शुरू कर दिया। नगर पालिका द्वारा तोड़े जाने के साथ ही सर्विस रोड बनाने का काम युद्धस्तर पर पूरा किया गया है।
प्राप्त विवरण के अनुसार उधना जोन के टीपी स्कीम 2 के असल प्लाट १८, फाइनल प्लाट २८ के सम्पत्ति स्वामी के प्लाट १९ में से फाइनल भूखण्ड टीपी स्कीम के अनुसार आवंटित १९३०० वर्ग फूट जगह पर कब्जा देना था। असली प्लाट १८ के स्वामी के पास से फाइनल टाउन प्लानिंग स्क्रीम के अनुसार 60.96 मीटर टीपी रस्ते में से करीब 23,000 वर्ग फुट सड़क पर कब्जा होना था। नगर पालिका ने मूल भूखंड संख्या 19 के संपत्ति मालिकों के खिलाफ वर्ष 2011 में कब्जा बदलने और कब्जा हटाने के लिए कार्यवाही शुरू की थी।
हालांकि, संपत्ति के मालिकों ने इस मुद्दे पर दो बार उच्च न्यायालय में याचिका दायर की थी। जिसका हाईकोर्ट ने निस्तारण कर दिया। फिर भी उन्होंने जमीन पर कब्जा नहीं छोड़ा। इस बीच फाइनल प्लॉट नंबर 28 के मकान मालिक ने हाईकोर्ट में अर्जी दाखिल कर भारतीय नगर निगम (एमसीसीआई) से मूल प्लॉट नंबर 19 से फाइनल प्लॉट नंबर 28 को आवंटित जमीन पर कब्जा देने का आदेश मांगा है। हाईकोर्ट ने भी उनके पक्ष में फैसला सुनाया। लेकिन जब संपत्ति के मालिकों ने कब्जा नहीं छोड़ा, तो उधना क्षेत्र के अधिकारियों ने आखिरकार लगभग 5,000 वर्ग फुट जगह को हटाते हुए तीन संपत्तियों को ध्वस्त कर दिया।
Tags: