सूरत : पश्चिम रेलवे द्वारा वानगांव एवं दहानू रोड के बीच स्थायी डायवर्जन का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण

सूरत :  पश्चिम रेलवे द्वारा वानगांव एवं दहानू रोड के बीच स्थायी डायवर्जन का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण

स्‍क्रू पाइल फाउंडेशन पर बने मौजूदा पुल संख्‍या 166 और 169 को प्रतिस्‍थापित किया गया है

ट्रेन संचालन की गतिशीलता और संरक्षा बढ़ेगी
ट्रेन परिचालन में संरक्षा और गति को बढ़ाने की दृष्टि से पश्चिम रेलवे द्वारा रविवार, 8 मई, 2022 को 8 घंटे के मेगा ट्रैफिक ब्लॉक लेते हुए वानगांव-दहानू रोड के बीच स्थायी डायवर्जन का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण कर लिया गया है। 
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार मुंबई उपनगरीय खंड में इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर अपग्रेडेशन को और बढ़ाते हुए विरार-सूरत खंड में डाउन लाइन पर वानगांव-दहानू रोड के बीच स्थायी डायवर्जन खोलने का कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण किया गया। माजूदा ट्रैकों के एलाइनमेंट में डायमेंशनल इन्फ्रिजमेंट के कारण ईएमयू लोकल को इस खंड पर 30 किमी प्रति घंटा की प्रतिबंधित गति से चलाना पड़ता था। तथापि स्‍थायी डायवर्जन का कार्य करके ट्रेकों के रि-एलानमेंट के साथ अब लोकल ट्रेनों की गति बढ़ाकर चलाना संभव हुआ है। मेगा ब्लॉक के दौरान खंड की मौजूदा डाउन लाइन को डिस्कनेक्ट कर दिया गया और ओवर हेड उपकरण एवं नए सिग्नल के साथ नए एलाइनमेंट से जोड़ा गया। स्क्रू पाइल फाउंडेशन पर बने मौजूदा पुल संख्‍या 166 एवं 169 को ओपन वेब स्टील गर्डर्स के साथ निर्मित एक नए ब्रिज से बदल दिया गया है। इससे पुल पर संरक्षा और गतिशीलता में सुधार होगा और ट्रेनों को तेज गति से चलाने में मदद मिलेगी। उल्लेखनीय है कि नए पुल का निर्माण कार्य पश्चिम रेलवे की साबरमती कारखाने में विभागीय स्तर पर किया गया है। ब्लॉक अवधि के दौरान डायवर्जन को शुरू करने के लिए भारी मशीनरी और ट्रैक मशीनों के साथ लगभग 300 मजदूरों को तैनात किया गया था।
ठाकुर ने बताया कि रेल संरक्षा आयुक्त (CRS) ने 7 मई, 2022 को प्रस्तावित डायवर्जन का निरीक्षण किया और शुरू करने के लिए प्राधिकार जारी किया। सीआरएस प्राधिकार प्राप्त होने के तुरंत बाद पश्चिम रेलवे द्वारा स्थायी डायवर्जन को शुरू करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक लिया गया।

Tags: