सूरत : बारिश में भी नहीं रुकेगा मेट्रो का काम, गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने की खास व्यवस्था

सूरत : बारिश में भी नहीं रुकेगा मेट्रो का काम, गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने की खास व्यवस्था

साल 2023 के अंत तक सूरत मेट्रो के फेज-1 के एक खास रूट पर मेट्रो चलाई जाएगी

सूरत मेट्रो रेल परियोजना सूरत के लोगों के लिए एक ड्रीम प्रोजेक्ट है। शहर की भविष्य की यातायात समस्या को ध्यान में रखते हुए सिस्टम द्वारा पहले से ही जन परिवहन की व्यवस्था को मजबूत किया जा रहा है। सूरत शहर में सड़क पर मेट्रो का संचालन भी दिखने लगा है। यह सुनिश्चित करने के लिए काम जोरों पर है कि साल 2023 के अंत तक सूरत मेट्रो के फेज-1 के एक खास रूट पर मेट्रो चलाई जाएगी। गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन मानसून के दौरान भी मेट्रो का संचालन बंद नहीं करेगा। इसके लिए सभी प्रबंध जीएमआरसी ने कर लिए हैं।
आपको बता दें कि गुजरात मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से मिली जानकारी के अनुसार मानसून के दौरान भी मेट्रो के सभी निर्माण स्थलों पर काम जारी रहेगा और उसके लिए सभी स्थलों पर पंपिंग मशीन की व्यवस्था की जाएगी. कहीं भी पानी भर जाता है तो पानी निकालने का काम शुरू कर दिया जाएगा। फिलहाल मेट्रो फेज-1 के अंडरग्राउंड रूट के साथ ही एलिवेटेड रूट का काम शुरू हो गया है। साथ ही फेज-1 के फाइनल फेज के टेंडर भी मिल चुके हैं। इसलिए निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। जिसमें कोई ब्रेक नहीं होगा और मानसून के दौरान भी पूरे जोरों पर काम जारी रहेगा।
गौरतलब है कि गुजरात मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने मेट्रो फेज-1 के साथ-साथ फेज-2 के सभी रूटों के लिए भी टेंडर जारी कर दिए हैं. ऐसे में सूरत मेट्रो का संचालन भी रफ्तार पकड़ रहा है। तो अब जीएमआरसी ने सूरत मेट्रो के लिए फेज-2 के जरूरी टर्नआउट ट्रैक के टेंडर भी जारी कर दिए हैं। चूंकि सूरत मेट्रो के मार्ग में कई भिन्नताएं हैं, इसलिए सिंगल टर्नआउट, कर्व्ड टर्नआउट, क्रॉसिंग टर्नआउट और साथ ही स्लीप टर्नआउट ट्रैक के साथ डायमंड क्रॉसिंग जैसे विभिन्न प्रकार के ट्रैक होंगे।
Tags: