सूरत : हजीरा कांठा क्षेत्र के शासकीय प्राथमिक विद्यालयों के समरकेम्प का आयोजन

सूरत : हजीरा कांठा क्षेत्र के शासकीय प्राथमिक विद्यालयों के समरकेम्प का आयोजन

गर्मी की छुट्टियों में बच्चों की रचनात्मक शक्ति को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है।

समर कैंप के दौरान 412 छात्रों ने उत्साहपूर्वक अभिनव गतिविधियां कीं
स्कूल में परीक्षाएं पूरी होने के बाद अब गर्मी की छुट्टी घोषित कर दी गई है। इन दिनों के दौरान छात्र पाठ्यपुस्तकों का अध्ययन नहीं करते बल्कि पाठ्येतर गतिविधियों में संलग्न होते हैं और अपनी रचनात्मक शक्ति को बढ़ाते हैं। अदानी फाउंडेशन ने उत्थान परियोजना के तहत एक ग्रीष्मकालीन शिविर का आयोजन किया है जिसमें छात्र विभिन्न गतिविधियों में लगे हुए हैं।
बच्चे छुट्टियों का आनंद लेते हैं, उनकी पसंदीदा सह-पाठयक्रम शैक्षिक गतिविधियों में उनकी रुचि बनी रहती है, बच्चों की जिज्ञासा संतुष्ट होती है, बच्चों में एकता, सहयोग, टीम भावना, चंचलता, धैर्य जैसे गुण विकसित होते हैं, बच्चों में कुशलता का विकास होता है। अदाणी फाउंडेशन ने बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए उत्थान परियोजना के तहत सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में समर कैंप का आयोजन किया है। इस शिविर में पत्र सुधार (गुजराती, हिंदी, अंग्रेजी), ओरिगामी, ग्रुप रीडिंग, कठपुतली बनाना, नंबर और घडिय़ां लिखना, रूमाल और टी-शर्ट पेंटिंग, वर्ड गेम, पेपर बैग बनाना, ग्रीटिंग कार्ड बनाना जैसी विभिन्न गतिविधियां की जा रही हैं। समर कैंप में हजीरा कांठा क्षेत्र के आठ गांवों में आठवीं से आठवीं कक्षा तक के कुल 412 बच्चे बड़े उत्साह के साथ भाग ले रहे हैं
कैंप में भाग लेने वाले बच्चे उत्थान सहायक से विभिन्न गतिविधियां सीख रहे हैं। इस समर कैंप के पूरा होने पर बच्चों द्वारा तैयार किए गए नमूनों की प्रदर्शनी की व्यवस्था की जाएगी। यह बच्चों में रचनात्मक प्रवृत्ति को प्रोत्साहित करने और उनमें आत्मविश्वास पैदा करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाएगा। प्रदर्शनी में बी.आर. समन्वयक, सीआरसी, शिक्षक, स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य, सरपंचों अभिभावकों को बड़ी संख्या में आमंत्रित किया जाएगा जिससे बच्चों को प्रोत्साहन मिलेगा।
Tags: