सूरत : एक साथ दो डिग्रियों में पढ़ाई करने के इच्छुक विद्या‌र्थियों के लिये यूनिवर्सिटी अलग से व्यवस्था नहीं करेगी

सूरत : एक साथ दो डिग्रियों में पढ़ाई करने के इच्छुक विद्या‌र्थियों के लिये यूनिवर्सिटी अलग से व्यवस्था नहीं करेगी

एक छात्र विश्वविद्यालय में बी.कॉम और गुजरात विश्वविद्यालय में एक्सटर्नल में बीए कर रहा है, ऐसी व्यवस्था प्रस्थापित की गई है

एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिया गया फैसला
वीर नर्मद साउथ गुजरात यूनिवर्सिटी (वीएनएसजीयू) में एकेडमिक काउंसिल की बैठक हुई। इसमें यदि छात्रों को एक साथ 2 डिग्री कोर्स करना है तो उपस्थिति के साथ आंतरिक और विश्व विद्यालय परीक्षा देना अनिवार्य होगा। विश्वविद्यालय ऐसे छात्रों की अलग से व्यवस्था नहीं करेगा। सेकेंड डिग्री कोर्स में पढऩे वाले छात्रों को गारंटी फॉर्म लेना होगा।
एकेडमिक काउंसिल ने एकेडमिक विभाग को एक हलफनामा तैयार कर अगली बैठक में पेश करने का निर्देश दिया है। एक सिस्टम स्थापित किया गया है जहां डबल डिग्री कोर्स यानी एक छात्र दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय में रेग्युलर बी.कॉम और गुजरात विश्वविद्यालय में एक्सटर्नल में बीए कर रहा है, ऐसी व्यवस्था प्रस्थापित कि गयी है।
विश्वविद्यालय में स्नातक और स्नातकोत्तर छात्रों के प्रवेश के लिए अब प्रवासन प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं है। एसीए ने सिंडीकेट को सिफारिश की है कि किसी अन्य विश्वविद्यालय या बोर्ड से वीएनएसजीयू में प्रवेश से पहले छात्रों से माइग्रेशन सर्टिफिकेट और प्रोविजनल एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट लिया जाए। हालांकि, छात्रों के लिए बिना किसी मार्कशीट के अंतिम पात्रता प्रमाण पत्र जारी करना और बिना सूचित किए बोर्ड या विश्वविद्यालय द्वारा सत्यापित किया जाना और माइग्रेशन की पुष्टि प्राप्त करना अधिक उपयुक्त होगा।
Tags: