ग्रीनमैन विरल देसाई ने अनोखे अंदाज में मनाया गुजरात दिवस

ग्रीनमैन विरल देसाई ने अनोखे अंदाज में मनाया गुजरात दिवस

पर्यावरणवादी और उद्योगपति ग्रीनमैन विरल देसाई ने गुजरात स्थापना दिवस पर दो अलग-अलग जगहों पर पेड़ लगाकर और साथ ही जागरूकता अभियान के माध्यम से मनाया। जहां उन्होंने सूरत के अक्षयपात्र फाउंडेशन के स्टाफ के साथ-साथ शेठ सीडी बर्फीवाला कॉलेज के छात्रों से 'जलवायु परिवर्तन' की गंभीरता के बारे में बातचीत की.
पौधरोपण के साथ-साथ जागरूकता अभियान का आयोजन 'सत्याग्रह अगेंस्ट पॉल्यूशन' आंदोलन के तहत किया गया, जहां अक्षयपात्र फाउंडेशन में पहले चरण में 100 से अधिक पेड़ लगाए गए। बर्फीवाला कॉलेज के एनएसएस छात्र पाल के अन्नपूर्णा मंदिर में एक अन्य वृक्षारोपण कार्यक्रम में भी शामिल थे, जहां ग्रीनमैन विरल देसाई ने जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत आधार पर 'पर्यावरण सेनानी' बनने के बारे में मार्गदर्शन दिया। इसके अलावा विरल देसाई ने यह भी मार्गदर्शन दिया कि हमारे आसपास किस तरह के पेड़ होने चाहिए ताकि भविष्य में हमें वर्तमान तापमान का नुकसान न हो।
इस संबंध में विरल देसाई ने कहा, "अक्षय पात्र फाउंडेशन के साथ यह पहला वृक्षारोपण था, लेकिन निकट भविष्य में हम यहां पांच हजार पेड़ों के साथ एक विशाल शहरी जंगल भी बनाएंगे, जो एक बड़ी आबादी के लिए ऑक्सीजन चेंबर बन जाएगा। वन पहाड़ी क्षेत्र में।" साथ ही उन पेड़ों से शहरी जैव विविधता को काफी फायदा होगा।'
उन्होंने आगे कहा कि प्रदूषण के खिलाफ 'हमारे' सत्याग्रह के साथ हम जनता तक पहुंच रहे हैं। हम विशेष रूप से युवाओं और छात्रों तक पहुंचते हैं, ताकि वे छात्र न केवल डिग्री धारक बल्कि संवेदनशील नागरिक भी बनें।'
उल्लेखनीय है कि विरल देसाई ने अपने 'प्रदूषण के खिलाफ सत्याग्रह' आंदोलन के माध्यम से अब तक पचास हजार से अधिक लोगों को जागरूकता अभियान में शामिल किया है और ढाई लाख से अधिक पेड़ लगाने का फैसला किया है।
Tags: