सूरत : शहर के लिए चार नए पुलिस थाने तैयार, अगले सप्ताह चारों का होगा उद्घाटन

सूरत : शहर के लिए चार नए पुलिस थाने तैयार, अगले सप्ताह चारों का होगा उद्घाटन

पुणा से सरोली, खटोदरा से अलथान, अमरोली से उत्राण और अडाजन से पाल थाना बनेगा

शहर में चार नए पुलिस थाना कार्यरत होने से अनुमानित 7 लाख आबादी की सुरक्षा बढ़ाई जाएगी
सूरतमें अगले सप्ताह शहर में एक साथ चार पुलिस स्टेशन खोलने की तैयारी है। इस थाने के खुलने से पुलिस के लिए भी कानून-व्यवस्था बनाए रखना काफी आसान हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर लोगों की सुरक्षा भी मजबूत होगी और लोगों को न्याय मिलना आसान होगा। लोगों के जान-माल की सुरक्षा के लिए नए पुलिस थाने बनाए जा रहे हैं। 
सूरत के सबसे बड़े और अधिक आपराधिक थानों में से एक खटोदरा थाना से कुछ इलाकों को अलग कर अलथान थाना शुरू किया जाएगा। उसकी सारी तैयारियां कर ली गई हैं। पुणा थाने से कुछ इलाकों को अलग कर सारोली नया थाना शुरू किया जाएगा। अमरोली से  अलग कर उत्राण थाना शुरू किया जाएगा और पाल थाना से अडाजन अलग किया जाएगा। चार नए पुलिस स्टेशन शुरू करने के लिए सूरत पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है गृह मंत्रालय से हरी झंडी का इंतजार है। अलथान थाने में पुराने खटोदरा थाने का और उत्रान में पुराने अमरोली स्टेशन का इलाका लिया जाएगा।  पुणा पुलिस स्टेशन से अलग होनेवाले सरोली थाने में सरथाना की सीमा के भीतर आनेवाला सानिया हेमाद गांव और उसके चेक पोस्ट तक जाएगा।
अडाजण से अलग होनेवाले पाल थाना में इच्छापुर थाने के भाठा गांव का वह हिस्सा जुडेगा। नए पुलिस थानों से अनुमानित 7 लाख लोगों को लाभ होगा, जिसमें पाल में 1.5 लाख, अलाथन में 1.5 लाख, उत्राण में 2 लाख और सरोली में 2 लाख की आबादी शामिल हैं।
पुराने थानों का क्षेत्र बहुत बड़ा था। ऐसे में जरूरतमंद लोगों को थाने पहुंचने के लिए काफी दूर जाना पड़ता था। अब नया थाना खुलने से लोग नए थाने में जल्दी और आसानी से पहुंच सकेंगे। थाना क्षेत्र जितना छोटा होगा, पुलिस के लिए कानून व्यवस्था बनाए रखना उतना ही आसान होगा। पेट्रोलिंग जितनी प्रभावी होगी, पुलिस उतनी ही तेजी से किसी भी मौके पर पहुंच सकेगी। नए पुलिस थानों के साथ, अधिक स्टाफ, अधिक वाहन होंगे। तो पुलिस से काम का बोझ कम होगा, और श्रम का विभाजन बेहतर होगा। ताकि लोगों को जल्द न्याय मिल सके।
सूरत के पूर्व पुलिस आयुक्त सतीश शर्मा ने कहा कि कानुन व्यवस्था को लेकर सूरत में अभी भी कई चुनौतियां हैं इस लिए पुलिस महकमा स्टाफ को बढ़ने की जरूरत है।  क्योंकि सूरत शहर की आबादी बहुत तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में जनसंख्या और क्षेत्रफल बहुत बड़ा है। दूसरी ओर डायमंड बुर्स एक्सचेंज और मेट्रो निर्माणाधीन हैं। दूसरे राज्यों से काफी श्रमिक आ रहे हैं, इसलिए पुलिस थानों के जुड़ने से प्रतिष्ठानों और वाहनों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है।
नया थाना खोलने के संबंध में नगर पुलिस आयुक्त अजय कुमार तोमर ने कहा, नया थाना शुरू करने की हमारी सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। अब सरकार आदेश उसी समय हम थाने शुरू करेंगे। निकट भविष्य में नए पुलिस थानों को देखते हुए प्रतिष्ठानों को भी बढ़ाया जाएगा। इन चार थानों के शुरू होने के बाद वेसु में एक और थाना शुरू किया जाएगा जिसमें उमरा का कुछ इलाका शामिल होगा।

Tags: