सूरत : नगर पालिका द्वारा खाजोद में स्टील रोड बनाने की मिली मंजूरी

सूरत : नगर पालिका द्वारा खाजोद में स्टील रोड बनाने की मिली मंजूरी

केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान सीआरआरआई से मंजुरी के बाद जल्द ही पालिका इस प्रकार के रास्ते का निर्माण करेगी

हाल ही में हजीरा क्षेत्र की एक निजी स्टील कंपनी ने देश की पहली स्लैग रोड का सफलतापूर्वक निर्माण किया
सूरत।हर साल 500 करोड़ से ज्यादा सड़कें बनाने वाली सूरत पालिका ने खाजोद में पहली स्टील रोड ड्रिल शुरू कर दी है। 5100 वर्ग मीटर क्षेत्र में 300 मीटर लंबी और 17 मीटर चौड़ी स्टील रोड के पायलट प्रोजेक्ट को कुछ दिनों में मंजूरी मिल गयी। और काम मानसून से पहले पूरा कर लिया जाएगा।
केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) से भी मंजूरी मांगी गई है। सीआरआरआई स्वयं भी इस पायलट की सफलता से जमा किए गए उप-उत्पाद स्लैग (स्टील अपशिष्ट) का उपयोग करके एक मजबूत और अधिक टिकाऊ स्टील रोड डिजाइन को लागू करने की योजना बना रहा है। जिससे नगर पालिका को हर साल होने वाले भारी खर्च से मुक्ति मिले और साथ ही रेत और बजरी जैसे खनिजों के नगण्य उपयोग से पर्यावरण भी बना रहे।
मनपा के अभियंता बी आर भट्ट ने बताया कि स्लैग रोड वर्गमीटर. लागत प्रति रु. 1,150, बिटुमेन रु. 1,300 और ठोस रु। 2,700. कंक्रीट रोड की उम्र 30 साल और बिटुमेन-स्लैग की उम्र 15 साल होती है। गर्मी में 45 डिग्री पारा भी लावा को प्रभावित नहीं करता है। जहां 300 मीटर लंबी और 18 मीटर चौड़ी सड़क के निर्माण के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं, वहीं 5100 वर्ग मीटर की सड़क बनाने में 12 हजार टन स्लैग का इस्तेमाल किया जाएगा।बंछानिधि पानी, , नगर निगम आयुक्त ने कहा कि हजीरा की कंपनियों को पायलट प्रोजेक्ट के लिए फ्री स्लैग मुहैया कराने को कहा गया है। जिसे सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है। पायलट प्रोजेक्ट जल्द शुरू होगा। 

Tags: