सूरत जिले में 21 और 22 अप्रैल को बारिश की संभावना

सूरत जिले में 21 और 22 अप्रैल को बारिश की संभावना

20 से 24 अप्रैल के बीच आकाश में छाए रहेनेग काले बादल

सूरत जिले में कल और परसो यानि की 21 और 22 अप्रैल को बारिश होने की संभावना जारी की गई है। बेमौसम बारिश के कारण किसानों को भी सावधानी रखने के लिए कृषि विज्ञान केंद्र ने निर्देश दिये है। अरब समुद्र में सर्जित हुये पश्चिमी विक्षेप के कारण 21 और 22 अप्रैल को सामान्य बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। मौसम विभाग द्वरा आने वाले दिनों में 20 से 24 अप्रैल तक आकाश में बादल छाए रहने की आशा है। जिसमें 21 और 22 को बारिश हो सकती है। 
इस बेमौसम बारिश की आशंका के कारण किसानों की चिंता भी बढ़ गई है। बारिश और तेज हवा चलने से आम की फसल को नुकसान हो सकता है। इसलिए कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा किसानों को जरूरी निर्देश दिये गए है। 21 से 23 अप्रैल के बीच अधिकतम तापमान गिरने की संभावना है। 22 अप्रैल के बाद मांडवी और मांगरोल को छोड़कर सभी तालुकों में नमी कम होने की संभावना है। इन दिनों जिले में हवा की औसत गति 12.1 से 18.1 किमी/घंटा है। इसके अलावा मांडवी और मांगरोल तालुका में तेज हवाएं चल सकती हैं। मांडवी तालुका में 22 से 30 किमी प्रति घंटे और मांगरोल तालुका में 18 से 22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।
गैर-मौसमी बारिश (सूरत में बारिश का पूर्वानुमान) से फसलों को होने वाले नुकसान को रोकने के लिए केंद्र) टीले को प्लास्टिक / तिरपाल से ठीक से ढकने और टीले के चारों ओर एक टीला बनाने के निर्देश दिए गए हैं। बारिश के पानी को टीले में बहने से रोकें। फलों, फसलों और सब्जियों को सुरक्षित रूप से बाजार में उतारें, फसलों में फल बुनें और फलों के पेड़ों को हवा से सुरक्षा प्रदान करें। साथ ही रासायनिक खाद या नए खरीदे गए बीजों को आवश्यकता अनुसार गोदाम में सुरक्षित रखा जाए और इस दौरान कीटनाशकों/उर्वरक के प्रयोग से बचना चाहिए।
Tags: Gujarat