सूरत : सीसीटीवी कैमरे का कमाल, पुलिस ने मिनटों में खोजा खोया हुआ बैग

सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकले पुलिस आयुक्त से मिला शिकायतकर्ता, पुलिस ने खंगाले सीसीटीव फुटेज

कहते है एक सुरक्षाकर्मी कभी भी ऑफ-ड्यूटी नहीं होता। वो सदा ही अपना कर्तव्य निभाता है। ऐसा ही कुछ शहर में सेवा, शांति और सुरक्षा और कानून व्यवस्था के लिए जिम्मेदार पुलिस ने सराहनीय काम किया है। सूरत में मॉर्निंग वॉक पर सूरत के पुलिस कमिश्नर ने एक बुजुर्ग की मदद करते हुए उनके भतीजे ने खोया बैग लौटा दिया।
बता दें कि रोज की तरह सूरत के पुलिस कमिश्नर अजय तोमर मॉर्निंग वॉक पर गए। इस दौरान अठवा ऑफिसर्स जिमखाना के पास एक बुजुर्ग व्यवसायी ओमप्रकाश अग्रवाल ने उनसे संपर्क किया। बुजुर्ग ने बताया कि उनके भतीजे का एक जरुरी सामान और कुछ पैसों से भरा बैग रस्ते में कही गिर गया जब वो अपनी कार से एअरपोर्ट जा रहा था। बुजुर्ग द्वारा इस बैग की मांग करने पर पुलिस आयुक्त ने उमरा पुलिस निरीक्षक राजपूत को जांच करने के लिए कहा। सीसीटीवी जाँच में दिखाई दिया कि जब बुजुर्ग का भतीजा अथवलाइन्स में जानी फर्सन के पास था तब कार की डिक्की से एक बैग गिरा था। इस बैग को एक रिक्शेवाले ने उठा लिया था। रिक्शा के नंबर के आधार पर पता चला कि बैग उठाने वाला व्यक्ति बनारसी पिंड था और उसने एसवीएनआईटी ट्रैफिक चेक पोस्ट पर बैग चेक पोस्ट पर जांच कर रहे एक टीआरबी को दे दिया था। चूंकि टीआरबी छुट्टी पर था इसलिए लौटने के बाद उसने बैग वापस कर दिया।
सूरत के पुलिस आयुक्त के पास शिकायत दर्ज कराने वाले एक नागरिक का बेटा ऊटी में पढ़ रहा है। सुबह बेटा अथवलाइन्स से कार से उटी जा रहा था।कार की डिक्की में काफी सामान था, लेकिन जब वह एयरपोर्ट पहुंचा तो वहां एक बैग नहीं था जिसमें कुछ रुपये और बेटे के स्कूल से जुड़े जरूरी दस्तावेज और सामान थे। फ्लाइट होने के कारण उसे जाना पड़ा पर बुजुर्ग ने उमरा पुलिस को भी किया आवेदन और उमरा पुलिस की कोशिशों और रिक्शा वाले की ईमानदारी के चलते खोया हुआ बैग मिल गया।
इस घटना में एक बार फिर शाबित हो गया कि सूरत शहर में सीसीटीवी बहुत महत्वपूर्ण और उपयोगी साबित हो रहे हैं। वे अपराधियों को पकड़ने में बहुत मददगार हैं या फिर चाहे कोई व्यक्ति या चीज गायब हो,  तो उसे खोजने में आसानी रहती है। हालांकि दूसरी तरफ सीसीटीवी पर निगरानी भी एक कठिन काम है।
Tags: Surat