सूरत : गुरुकुल में भगवान स्वामीनारायण का प्रज्ञा उत्सव, सुबह से उमड़ा श्रद्धालुओं का तांता

सूरत :  गुरुकुल में भगवान स्वामीनारायण का प्रज्ञा उत्सव, सुबह से उमड़ा श्रद्धालुओं का तांता

गुरुकुल में सुबह से शाम तक विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन हुआ

रंगारंग अंदाज में सजाया गया गुरुकुल,  प्रसादी में दिया अभिषेक का दूध
स्वामीनारायण भगवान का अभिव्यक्ति उत्सव स्वामीनारायण गुरुकुल वेदरोड सूरत में मनाया जा रहा है। हरिकृष्ण महाराज की पूजा दिव्या स्वामी ने धर्मवल्लभदासजी स्वामी के यहां एक वैदिक अनुष्ठान में प्रातः साढ़े तीन बजे से की थी। दूध, दही, घी, शहद, चीनी आदि पंचामृत और चंदन और केसर के पानी से भगवान को स्नान कराकर आरती की गई।
हरिकृष्ण महाराज का अभिषेक समारोह वर्ष 2003 में अखंड भागवत परायण पूज्यपद जोगी स्वामी द्वारा शुरू किया गया था। उन्हें आशीर्वाद देते हुए उन्होंने कहा कि हर महीने सुदी नोम के दिन पैदल ही भगवान का अभिषेक करने आने वाले भक्तों की मनोकामना भगवान पूरी करेंगे. तब से लेकर आज तक बड़ी संख्या में श्रद्धालु अभिषेक का इंतजार कर रहे हैं। बाद में भक्तों के लिए दूध से अभिषेक शुरू किया गया।इस दूध को गटर में नहीं छोड़ा जाता है। लेकिन देखा गया कि अभिषेक प्रसादी के दूध में चीनी डुबोकर छोटे बच्चे और बड़ी बहन संतों के हाथों प्यार से पी रहे थे। प्रभु स्वामी के अनुसार, आज भगवान रामचंद्रजी और भगवान स्वामीनारायण के प्रकट होने का दिन होने के कारण, 55,000 से अधिक पुरुष, महिलाएं और बच्चे भगवान का अभिषेक करने के लिए उमड़ पड़े।
कुछ पैदल चलते हुए दो भक्त मनसुखभाई गेवरिया और विनुभाई वाघासिया सूर्य नमस्कार की तरह साष्टांग प्रणाम करते हुए दोपहर 2:00 बजे अपने घर से गुरुकुल पहुंचे। गुरुवर्य देवकृष्णदासजी स्वामी ने उन्हें माला पहनाई और शुभ आशीर्वाद भेजा। प्रभु स्वामी ने नींबू का शरबत पिया। आगामी सर्वेक्षण भक्तों को यज्ञ नारायण को बलि चढ़ाने के लिए धन्यवाद दिया गया।

Tags: