सूरत डायमंड बुर्स में दफ्तरों की दूसरे चरण की नीलामी , बोलियां एक बार फिर 26 हजार के पार

सूरत डायमंड बुर्स में दफ्तरों की दूसरे चरण की नीलामी , बोलियां एक बार फिर 26 हजार के पार

डायमंड बूर्स के कार्यालयों के लिए दूसरे चरण की नीलामी आयोजित की गई, सीमित और चयनित कार्यालयों में नीलामी की लंबी प्रक्रिया होती है

यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के कारण डायमंड मार्केट में ठंडे माहौल होने के बावजुद नीलामी में उत्सुकता दिखी
एसडीबी द्वारा मंगलवार को दूसरे चरण की नीलामी का आयोजन किया गया जिसमें पिछली नीलामी की तरह ही प्रतिक्रिया अच्छी रही। पिछली बार की तरह इस बार भी सबसे ज्यादा बोली लगाने वाले कार्यालय की कीमत 26,000 रुपये रही। 
हालांकि हीरा बाजार में मौसम थोड़ा ठंडा हो गया है, लेकिन आश्चर्य की बात है कि कीमतों में पिछली बार की तुलना में औसतन केवल 6 प्रतिशत की गिरावट आई है। नीलामी शाम 5.30 बजे तक थी उसके बावजुद अंतिम समय पर भारी रसाकसी के साथ नीलामी शाम 6.40 बजे तक जारी रही थी। 
इसी के साथ डायमंड बुर्स एक बार फिर दुनिया का 9 वां अजूबा स्थापित करने जा रहे है तभी दूसरी नीलामी के लिए बोली लगाने के बाद डायमंड मार्केट में लोगों ने एक बार फिर डायमंड बूर्ज से जुड़ने की उत्सुकता दिखाई। सूरत डायमंड बुर्स की नीलामी में भाग लेने वाले और सफल होने वाले सभी सदस्यों को एसडीबी डायमंड बूर्स के चेअरमेन वल्लभभाई पटेले ने दिल की गहराइयों से बधाई दी। 
जेम एंड ज्वैलरी प्रमोशन काउंसिल के रीजनल चेयरमैन दिनेश नवादिया ने कहा दूसरी नीलामी के लिए बोली लगाने के बाद हीरा बाजार में लोग डायमंड बूर्स में शामिल होने के लिए काफी उत्सुक दिखे। सूरत डायमंड बोर्स हीरा उद्योग के लिए एक प्रमुख केंद्र बनने की ओर अग्रसर है, इसलिए यह स्वाभाविक है कि हीरा उद्योग से जुड़े सभी लोग यहां एक अच्छा कार्यालय खोजने के लिए प्रयास कर रहे हैं। जैसे कि आज नीलामी की गई थी जिसमें काफी खींचतान हुई और सीमित और चुनिंदा कार्यालयों के लिए नीलामी की लंबी प्रक्रिया चली।
यूक्रेन और रूस के बीच चल रहे युद्ध के कारण हीरा उद्योग पिछले कुछ समय से ठंडे दौर से गुजर रहा है। ऐसा प्रतीत होता है कि पॉलिश किए गए हीरों में तरलता की समस्या है। पुलिस हीरा को लेकर अभी बाजार में जिस तरह के हालात पैदा हो गए हैं। इससे हीरा बाजार में स्थिरता नहीं दिख रही है, इसका सीधा असर बाजार के आयात-निर्यात पर भी पड़ रहा है। ऐसे में डायमंड बूर्स में हुई नीलामी में भी खरीदारों का उत्साह देखने लायक था। आने वाले दिनों में सूरत डायमंड बूर्स हीरा उद्योग के लिए देश-विदेश में पहली पसंद होगा।

Tags: