सूरत : अमरनाथ यात्रा पर जाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों ने फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए लाइन लगाई

सूरत : अमरनाथ यात्रा पर जाने के इच्छुक तीर्थयात्रियों ने  फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए लाइन लगाई

सूरत के सिविल अस्पताल में दस्तावेज एकत्रित कर सत्यापन कर मेडिकल जांच की जा रही है

अमरनाथ यात्रा फिर से शुरू करने के भारत सरकार के फैसले पर भक्तों में खुशी
देश का सबसे बड़ा तीर्थस्थल और आस्था का केंद्र अमरनाथ यात्रा में अक्सर देश के विभिन्न राज्यों से लोग आते हैं। लेकिन पिछले दो साल से कोरोना का दौर चल रहा इसके कारण अमरनाथ यात्रा रोक दी गई। भारत सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण कम होते ही अमरनाथ यात्रा शुरू करने का फैसला किया है ताकि भक्तों में खुशी की अनुभूति हो। क्योंकि दो साल की लंबी अवधि के बाद अमरनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है, लोग उत्सुकता से यात्रा में शामिल हो रहे हैं।
इस तीर्थ यात्रा में शामिल होने के इच्छुक श्रद्धालुओं के पास फिटनेस सर्टिफिकेट होना जरूरी है। फिटनेस सर्टिफिकेट सिविल अस्पताल द्वारा जारी किया जाता है। सूरत से अमरनाथ यात्रा पर जाने के इच्छुक लोगों ने मेडिकल सर्टिफिकेट के लिए लाइन लगाई।
नए सिविल अस्पताल द्वारा अलग से व्यवस्था की गई है। इसका कारण यह है कि तीर्थ यात्रा पर जाने के इच्छुक शिव भक्तों को आसानी से प्रमाण पत्र मिल सके और कोई असुविधा न हो इसके लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। दस्तावेज एकत्र कर उनका सत्यापन कर लोगों का चिकित्सकीय परीक्षण किया जा रहा है। यह ऑपरेशन आज से शुरू कर दिया गया है। सूरत से अनुमानित 5 से 7 हजार तीर्थयात्री हर साल इस अमरनाथ यात्रा में भाग लेते हैं। अगर पिछले दो साल से तीर्थयात्रा बंद है तो इस साल तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ने की उम्मीद है। 
भक्त जगदीश मेरे ने कहा कि मैं हर साल अमरनाथ यात्रा पर जाता हूं। लेकिन पिछले दो-तीन साल से कोरोना संक्रमण के चलते यात्रा टाल दी गई है। देश के लगभग सभी राज्यों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने यात्रा स्थगित करने का निर्णय लिया था। आज गुजरात और पूरे देश में कोरोना के नियंत्रण में आने के साथ ही अमरनाथ यात्रा को एक बार फिर से मंजूरी मिल गई है। आज पहला दिन है और अमरनाथ जाने वाले शिव भक्तों की लंबी कतारें लग रही हैं। मैं पिछले कई सालों से जा रहा हूं इसलिए मेरा अनुमान है कि सूरत से करीब 5000 लोग हर साल अमरनाथ के दर्शन करते हैं लेकिन पिछले दो सालों से यात्रा बंद होने के कारण मेरा अनुमान है कि इस बार लगभग 7000 लोग अमरनाथ के दर्शन करेंगे।
Tags: