सूरत : अब आग लगेगी तो अग्निशमन की जिम्मेदारी अदा करेगा रोबोट!

सूरत : अब आग लगेगी तो अग्निशमन की जिम्मेदारी अदा करेगा रोबोट!

शहर में कई बार आग लगने की दुर्घटना में संकरी गली होने के चलते दमकल की गाड़ी के अंदर ना जा सकने की स्थिति उत्पन्न हुई है। इसके अलावा कई बार आग इतनी भयंकर होती है कि जिसमें कोई भी दमकल कर्मी या अधिकारी नहीं जा सकता है। ऐसे में इन समस्याओं का निवारण करने के लिए रोबॉट्स आ चुके है। दमकल विभाग के बताए अनुसार शहर के चोक बाजार इलाके में फायर फायटिंग रोबोट, 3 फ़ोम कम वॉटर टेंडर और 2 फायर इंजिन तथा 2 वॉटर बोवर का उद्घाटन किया गया है। इन वाहनों का इस्तेमाल शहर में स्थित उद्योगों, हाईराइज़ बिल्डिंगों में किया जाएगा। जहां कई बार दमकल कर्मी नहीं पहुँच पाते है। 
इन वाहनों का उद्घाटन हेमालीबेन बोघावाला के हाथों से हुआ। नए वाहनों के अलावा फायर एंड इमर्जन्सी विभाग के लिए ऑनलाइन फायर एनओसी  सॉफ्टवेर भी बनाया गया है। जिसे भी आज लॉंच किया गया है। 
सूरत में तक्षशीला कांड के बाद फायर विभाग द्वारा लगातार अग्निशमन साधनों में इजाफा किया जा रहा है। अद्यतन सुविधा के साथ बनाया गया यह मशीन किसी भी आग की दुर्घटना में आग पर काबू पा सकेगा। रोबोटिक मशीन की कीमत 1 करोड़ 4 लाख है और इसे रिमोट से ओपरेट किया जा सकता है। 
दमकल के कार्यों के लिए इस तरह का आधुनिक रोबोटिक खरीदने वाला सूरत महानगर पालिका राज्य में प्रथम बना है। इन नए उपकरणों की मदद से दमकल कर्मी आसानी से ऐसी जगहों की आग भी बुझा सकेंगे, जहां उनका पहुँच पाना काफी कठिन हो।
Tags: Gujarat