सूरत: आदिवासियों के कड़े विरोध के बाद तापी पर नदी लिंक परियोजना गुजरात के लिए स्थगित

सूरत: आदिवासियों के कड़े विरोध के बाद तापी पर नदी लिंक परियोजना गुजरात के लिए स्थगित

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण और गजेंद्र शेखावत के साथ बैठक के बाद आदिवासियों के हित में फैसला लिया गया

गुजरात के आदिवासी लगातार तापी पार नदी लिंक परियोजना का विरोध कर रहे थे
गुजरात की राजधानी गांधीनगर में तीन दिन पहले कांग्रेस नेताओं के नेतृत्व में आदिवासी विरोध प्रदर्शन किया गया था। पर तापी नर्मदा नदी लिंक परियोजना के विरोध में आदिवासियों के विरोध के मुद्दे पर बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी गांधीनगर पहुंचे थे। तापी पर नदी लिंक परियोजना को लेकर अब एक बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और गजेंद्र शेखावत के साथ बैठक के बाद गुजरात के लिए तापी पर नदी लिंक परियोजना को स्थगित करने का फैसला किया गया है।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, निर्मला सीतारमण और गजेंद्र शेखावत के साथ बैठक के बाद आदिवासियों के हित में फैसला लिया गया है। आपको बता दें, तापी पर नदी लिंक परियोजना के मुद्दे पर आदिवासी लंबे समय से आंदोलन और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.कांग्रेस पार्टी भी विरोध में शामिल हुई और गांधीनगर में दंगा भी किया। गुजरात के आदिवासी लगातार तापी पार नदी लिंक परियोजना का विरोध कर रहे थे और आखिरकार केंद्र ने गुजरात में तापी पार नदी लिंक परियोजना को स्थगित करने का बड़ा फैसला लिया है। उल्लेखनीय है कि तापी पर नदी लिंक योजना कांग्रेस के समय में लागू की गई थी और यह योजना न केवल गुजरात के लिए बल्कि देश के अन्य राज्यों के लिए भी पर्याप्त थी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार दक्षिण गुजरात में केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित पर तापी नर्मदा नदी लिंक परियोजना का आदिवासियों द्वारा विरोध किया जा रहा है. गांधीनगर सत्याग्रह कैंप में आज 50 से ज्यादा बसें और छोटे-बड़े वाहन पहुंचे. वंसदा के कांग्रेस विधायक अनंत पटेल समेत कई नेता छोटू वसावा के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। पुलिस ने आदिवासियों के एक समूह को हिरासत में लिया है जो कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर के भाषण के बाद विधानसभा जा रहे थे।
Tags: