सूरत : प्रदेश में पिछले 8 माह में सरकारी भर्ती परीक्षा में चौथा पेपर लीक?

सूरत : प्रदेश में पिछले 8 माह में सरकारी भर्ती परीक्षा में चौथा पेपर लीक?

उंझा के उनावा सेंटर में अभ्यर्थी के पास से उत्तर लिखी कॉपी मिली, वन रेंजरों के 334 पदों पर राज्य भर में हुई परीक्षा

राज्य में एक और भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। वन रेंजर के आज लिए गए परीक्षा के प्रश्नपत्र कथित रूप से लीक होने को लेकर हंगामा मच गया है। उत्तर के साथ कागज की एक पर्ची मिलने पर उंझा, मेहसाणा के उनावा सेंटर में एक उम्मीदवार के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।  सवाल उठ रहे हैं कि आखिर सभी सवालों के जवाब के साथ पेपर की पर्ची परीक्षार्थी तक कैसे पहुंची। पिछले साल 2021 में हुई तीन भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक हुआ था। पिछले आठ महीने में यह चौथी बार है जब सरकारी भर्ती परीक्षाओं में पेपर लीक के आरोप लगे हैं।
अकेले 2021 में सरकारी भर्ती परीक्षा में तीन पेपर लीक हुए थे। जिसमें जुलाई के महीने में लिया गया डीजीवीसीएल में विद्युत सहायक भर्ती परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। इसके बाद अक्टूबर में आयोजित माध्यमिक सेवा चयन बोर्ड की सब-ऑडिटर परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। जबकि दिसंबर के महीने में आयोजित होने वाले प्रधान लिपिक परीक्षा का पेपर सरकार ने ही लीक होने की बात स्वीकार किया था, जिससे परीक्षा रद्द कर दिया गया था। इस प्रकार जुलाई 2021 से मार्च 2022 तक पेपर लीक का यह चौथी घटना है। हालांकि वास्तव में वन रक्षक पेपर लीक हुआ है या नहीं इसकी जांच के बाद ही सच्चाई सामने आएगी।
प्रदेश भर में आयोजित वन रेंजरों के कुल 334 पदों के लिए रविवार को परीक्षा आयोजित किया गया था। जिसमें कक्षा-12 पास उम्मीदवार भी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे। परीक्षा संपूर्ण एमसीक्यू आधारित था। 100 एमसीक्यू के साथ कुल 200 अंकों की परीक्षा होगी, जिसमें 100 एमसीक्यू हैं। 2 अंकों का 1 एमसीक्यू रखा गया था। साल 2018 में राज्य में 4.97 लाख उम्मीदवारों ने भर्ती के लिए फॉर्म भरे थे। परीक्षा 2018 में आयोजित होने वाली थी, लेकिन पहले वित्तीय आरक्षित विवाद के कारण स्थगित कर दी गई थी।  जिसके बाद अब परीक्षा आयोजित की गई। परीक्षा के लिए फॉर्म भरे हुए 4 साल बीत चुके हैं। आयु सीमा पार कर चुके अभ्यर्थियों को राहत देने का निर्णय लिया गया था। 
Tags: