सूरत : टीबी मरीजों को बांटे गए प्रोटीन पोषण किट, संस्थानों ने कई मरीजों को गोद लिया

सूरत : टीबी मरीजों को बांटे गए प्रोटीन पोषण किट, संस्थानों ने कई मरीजों को गोद लिया

सूरत नगर निगम एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा टीबी रोगियों को पोषण किट दी गई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2025 तक पूरे देश को टीबी मुक्त बनाने की घोषणा की है
सूरत नगर निगम के विज्ञान केंद्र में क्षय रोग उन्मूलन दिवस मनाया गया। सूरत शहर में लंबे समय से टीवी मरीजों की संख्या में काफी गिरावट आ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2025 तक पूरे देश को टीबी मुक्त बनाने की घोषणा की है। उस दिशा में विभिन्न कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। सूरत शहर में टीबी के मरीजों की संख्या 12 हजार पहुंच गई है। इस बार करीब 6 से 7 हजार का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। सूरत नगर निगम एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा आज टीबी रोगियों को पोषण किट प्रदान की गयी।
टीबी के मरीजों को साइंस सेंटर बुलाकर आने वाले दिनों में इलाज की जानकारी दी गई। उनके लिए दवा सहित पौष्टिक भोजन की व्यवस्था भी की गई है। इसका आयोजन सूरत नगर निगम के पदाधिकारियों के साथ-साथ पदाधिकारियों व अधिकारियों ने किया। जिसमें बड़ी संख्या में टीबी के मरीज मौजूद थे। टीबी से पीड़ित मरीजों को उचित जानकारी और इलाज मुहैया कराने की योजना बनाई गई है। 
मेयर हेमाली बोघावाला ने कहा कि सायन्स सेन्टर में 101 टीबी रोगियों को बुलाया गया था। जिसमें उन्हें तीन महीने तक चलने के लिए पर्याप्त राशन दिया गया। साथ ही 1 किलो प्रोटीन पाउडर दिया गया। वर्तमान में सूरत शहर में सात हजार से अधिक लोगों की पहचान कर वे व्यवस्था करने जा रहे हैं ताकि उन्हें दवा के साथ-साथ अन्य पौष्टिक भोजन भी मिल सके खासकर वे मरीज जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। ऐसे मरीजों को स्वयंसेवी संस्थाओं ने भी गोद लिया है और उन्होंने उन मरीजों तक हर तरह का पौष्टिक भोजन पहुंचाने की जिम्मेदारी स्वीकार की है। जिससे हम उस दिशा में आगे बढ़ सकेंगे जिस दिशा में हम एक ऐसे स्वतंत्र देश की कल्पना कर रहे हैं। 
Tags: