सूरत : चौटा बाजार में स्थायी दबाव हटाने की होगी कार्रवाई, दुकानदार ने ठेलेवालों को मदद की तो होंगी दुकानें सील

सूरत :  चौटा बाजार में स्थायी दबाव हटाने की होगी कार्रवाई, दुकानदार ने ठेलेवालों को मदद की तो होंगी दुकानें सील

सूरत के चौटा बाजार में लगातार दबाण को कम करने के लिए नगर निगम ने नोटीस जारी किया, दुकान के सामने दबाण होगा तो दुकान सिल होगी

बाहर से आ रहे फेरीवालों के दबाण में कोई कार्रवाई नहीं होने की दुकानदारों ने की शिकायत
सूरत महानगरपालिका के सेन्ट्रल जोन में दबाव के लिए कुख्यात चौटा बाजार में दबाव को स्थायी रूप से हटाने के लिए नगर पालिका ने आक्रामक रुख अख्तियार किया है। नगर पालिका ने चौटा बाजार के सभी दुकानदारों को नोटिस जारी किया है कि अगर उनकी दुकान के बाहर लारी ठेले का दबाण होता है तो दुकान को सील कर दिया जाएगा।  नगर पालिका के इस नोटिस के बाद चौटाबाजार में दुकान के बाहर का दबाव आज कम हो गया है। लेकिन बाहर से  कंबल और टोकरियां लेकर आने वाले लोगों का दबाव अभी भी बना हुआ है। 
सूरत के चौटा बाजार में दबाव हटाने के लिए स्थानीय लोगों द्वारा धरना प्रदर्शन करने के बाद निगम ने दबाव के जिम्मेदार दुकानदारों को नोटिस जारी करना शुरू कर दिया है। इससे पहले नगर पालिका के कतारगाम जोन में दुकानों के बाहर जो दबाण था उसको खदेड़ दिया गया। जिन दुकानों के बाहर दबाण था वह दुकानों को सील करने का काम किया था। इस ऑपरेशन के बाद कतारगाम जोन में दुकानों के सामने फुटपाथ पर अतिरिक्त दबाव खत्म हो गया है और अब पालिका चौटा बाजार में भी इसे अपनाने जा रही है। चौटा बाजार के दुकानदारों को निगम ने नोटिस जारी किया है। नोटीस में कहा कि चौटा बाजार में दबाव को स्थायी रूप से हटाने के लिए पहले नोटिस जारी किया गया था। लेकिन दुकानों के बाहर उन्हें मैट, एंगल और पत्तियों के साथ लॉरियों को खड़ा रखकर दबाण करते है। दुकानदार दबाण की अवैध गतिविधि को बढ़ावा दे रहे है ऐसा प्रतित हुआ है। इस बारे में बार-बार सूचना देने के बावजूद आपकी संपत्ति के बाहर अवैध अतिक्रमण हो रहे हैं। दबाण को प्रोत्साहित करने की नीति से स्थानीय लोगों और पैदल चलने वालों को परेशानी हो रही है। यह नोटिस देकर व्यापारियों को पुन: सूचित किया जाता है कि तीन दिन में दुकान के बाहर का दबाव हटा दिया जाए। नहीं तो दुकान सील कर दी जाएगी। नगर पालिका के इस नोटिस के बाद दुकानदारों ने अपनी दुकान के बाहर का दबाव कम कर दिया है। दुकान सील होने के डर से यह दबाव अस्थायी रूप से हटाया जा सकता है।
नगर पालिका के इस नोटिस के बाद आज चौटा बाजार में दुकान के बाहर दबाव कम हुआ है। लेकिन गांव के बाहर से आने वाले फेरीवालों व गद्दों व फेरीवालों का दबाव अब भी नजर आता है। निगम दुकानदारों के खिलाफ सीलिंग लगाने की तैयारी में है। साथ ही अवैध दबाव की जगह टोकरी या पलंग रखने वालों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही है। 
Tags: