गर्मी के साथ साथ बढ़ रहा है नींबू का भाव, दस दिन में चार गुना बढ़ी कीमतें

पिछले एक सप्ताह में सूर्य देव की कृपा शहर के लोगों पर बढ़ जाने से शहर का पारा चढ़ रहा है। इस दौरान नींबू और शिकंजी की खपत में वृद्धि के साथ, नींबू की कीमत 10 दिनों में चौगुनी होकर आठ गुना हो गई है। गर्मी के बढ़ने के  परिणामस्वरूप निम्बू की मांग बढ़ जाने और उसके सामने सप्लाई कम हो जाने से निम्बू की कीमतों में काफी वृद्धि हुई है।
आपको बता दें कि सूरत में गर्मी का पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है और आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। इस बीच, गर्म दिनों में, विशेष रूप से निर्जलीकरण और कमजोरी से बचने के लिए, ज्यादातर लोग द्वारा नींबू के रस या शिकंजी का उपयोग किया जाता है। लेकिन नींबू की कीमत ने रेस्टोरेंट संचालकों को भी मुश्किल में डाल दिया है। 
एपीएमसी बाजार के व्यापारी ने बताया कि दस दिन पहले शहर के खुदरा बाजार में नींबू 20-30 रुपये प्रति किलो के भाव पर और 300 रुपये प्रति मन के थोक भाव मिलता था। ये कीमत गुणवत्ता के हिसाब से अलग-अलग थे। लेकिन आज शहर के विभिन्न खुदरा बाजारों में आज नींबू 120 रुपये से 140 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। हीटवेव के बढने के साथ ही नींबू की मांग बढ़ जाने से आपूर्ति कम हो गई है।
Tags: Feature